Home देश हरियाणा-राजस्थान और यूपी के लिए ऑरेंज अलर्ट, 5 दिनों तक झमाझम बारिश;...

हरियाणा-राजस्थान और यूपी के लिए ऑरेंज अलर्ट, 5 दिनों तक झमाझम बारिश; मौसम विभाग ने बताया

5

नई दिल्ली
मौसम विभाग ने शनिवार को हरियाणा, उत्तर-पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग के वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने कहा कि अरब सागर से आ रही नमी की वजह से उत्तर-पूर्वी भारत में आज और कल एक जैसा मौसम रहेगा और उत्तर-पश्चिमी भारत में अगले पांच दिनों में भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश और अन्य इलाकों में रविवार को भारी बारिश की आशंका भी जताई है।

वहीं, उत्तर भारत में शनिवार को कई राज्यों में तेज बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत विभिन्न अंचलों में 11 लोगों की मौत हो गई। प्रदेश में कई जगहों पर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली तेज आंधी से पेड़ गिरे और खंभे उखड़ गए। उत्तराखंड में 29 और 30 मई के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि पंजाब, हरियाणा, झारखंड आदि राज्यों में भी बारिश से लोगों को रोजमर्रा के कार्यों में परेशानी हुई। राजस्थान में बारिश संबंधी घटनाओं की वजह से मौतों का आंकड़ा 13 पहुंच गया। उधर, हिमाचल प्रदेश में हिमपात से कई स्थानों पर पर्यटक फंस गए, जिनके लिए रेस्क्यू कार्य जारी है।

उत्तर प्रदेश में बारिश से भारी नुकसान
शनिवार को लखनऊ में तीन, मैनपुरी और गोण्डा में दो-दो लोगों के अलावा बाराबंकी, हरदोई, उन्नाव और संत कबीरनगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।लखनऊ में तीन अलग-अलग जगह दीवार गिरने से तीन लोगों की जान चली गई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार 28 मई को पश्चिमी यूपी में लगभग सभी स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने या बौछारें पड़ने के आसार हैं, जबकि पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की आशंका जताई गई है। तेज आंधी की वजह से लखनऊ की फल पट्टी माल, मलिहाबाद, काकोरी के अलावा अन्य जिलों में भी आम की तैयार होती फसल को काफी नुकसान पहुंचा है।

झारखंड में 12 लोगों की मौत
झारखंड में में भी पिछले दो दिनों में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

राजस्थान में भी भारी बारिश
पूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर भारी वर्षा हुई, जबकि पिछले 24 घंटों में राज्य के अलग-अलग इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। आपदा राहत एवं प्रबंधन विभाग के मुताबिक, पिछले दो दिनों में राज्य में बारिश और तूफान से कुल 13 लोगों की मौत हुई है। राजस्थान सरकार प्रदेश में हाल में आंधी- तूफान एवं ओलावृष्टि में जान गंवाने वालों लोगों के परिजनों को पांच -पांच लाख रुपए की सहायता राशि देगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह घोषणा शनिवार को की।

हरियाणा एवं पंजाब में भी बरसे बादल
हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, हिसार, करनाल, नारनौल, रोहतक, भिवानी, कुरुक्षेत्र और रेवाड़ी में रातभर बारिश हुई है। विभाग की ओर से बताया गया कि पंजाब के बठिंडा और फरीदकोट में भी बारिश हुई।

उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी
उत्तराखंड में रविवार को मौसम से राहत की उम्मीद है। हालांकि 29 और 30 मई को फिर मौसम बिगड़ने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार, 28 मई को राज्य में कहीं-कहीं हल्की से हल्की बारिश हो सकती है। 28 के लिए किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया है, जबकि 29 और 30 मई को राज्य के ज्यादातर इलाकों में बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ चलने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने दोनों दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए एडवाइजरी जारी की है। कुमाऊं मंडल में शनिवार को अच्छी बारिश हुई। नैनीताल में 26.5, ज्यूलकोट में 15, भीमताल में 9.5, रामनगर में 7.5 और सल्ट में 6.0 एमएम बारिश दर्ज की गई।

हिमाचल में हिमपात से सैकड़ों पर्यटक फंसे
हिमाचल प्रदेश में मनाली-लेह मार्ग के बारालाचा में हिमपात के कारण फंसे 250 से अधिक पर्यटकों को रेस्क्यू किया गया है। वहीं शुक्रवार रात को हुई ताजा बर्फबारी से मनाली-लेह मार्ग और दारचा-शिंकुला दर्रा यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। ऐसे में शनिवार को लेह की तरफ से वाहनों को मनाली की तरफ नहीं भेजा गया। शुक्रवार देर रात को बारालाचा और जिंगजिंगार में लगभग 600 गाड़ियां फंस गई थीं। बीआरओ की टीम भी हाईवे के किनारों से बर्फ हटाने में जुटी है।