Home देश किसानों को हर सीजन में बंपर फायदा देती हैं सरकार की ये...

किसानों को हर सीजन में बंपर फायदा देती हैं सरकार की ये योजनाएं, इस तरह उठाएं फायदा, पूरी डिटेल

3

नई दिल्ली
 सरकार किसानों की सुविधा के लिए कई योजनाएं (Government Scheme) चलाती है। इन योजनाओं (Government Scheme For Farmer) का किसानों को हर सीजन में फायदा मिलता है। देश में बहुत से किसानों को सरकार की इन योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं है। इसके चलते कई बार वह योजनाओं का लाभ उठाने से चूक जाते हैं। आज हम आपको सरकार की ओर से किसानों के लिए चलाई जा रही इन्हीं योजनाओं (Government Scheme For Farmer) की जानकारी देने जा रहे हैं।

 इनमें प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कुसुम योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, पीएम किसान मानधन योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आदि शामिल हैं। केंद्र सरकार की इन योजनाओं (Government Scheme) में किसानों को खेती से लेकर व्यक्तिगत जरूरतों के लिए लोन और सब्सिडी का फायदा मिलता है। इन योजनाओं में किसानों का अंशदान बिल्कुल ना के बराबर होता है। आइए जानते हैं इन योजनओं के बारे में।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

इस योजना को साल 2016 में लॉन्च किया गया था। इसमें फसल का नुकसान होने पर पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता मिलती है। योजना में 37.59 करोड़ किसानों का पंजीकरण है। पिछले 7 वर्षों में 11.68 करोड़ से ज्यादा आवेदकों को 1.3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा दावे प्राप्त हुए हैं। रजिस्टर्ड किसानों में 81 प्रतिशत छोटे और सीमांत किसान शामिल हैं।

मृदा स्वास्थ्य कार

मृदा में पोषक तत्वों के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए साल 2014-15 में इस योजना की शुरुआत हुई थी। अभी तक 23 करोड़ से ज्यादा किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किए गए हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड

सरकार किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना भी चला रही है। इसमें एक विशेष अभियान के तहत सभी पीएम-किसान लाभार्थियों को के किसान क्रेडिट के माध्यम से कवर किया जाएगा। 4.7 लाख करोड़ रुपये की स्वीकृत ऋण-सुविधा के साथ 4.20 करोड़ से अधिक नए के किसान क्रेडिट के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है, साथ ही समय पर लोन उतारने पर सब्सिडी भी दी जाती है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

इस योजना में साल 2015-16 से 76.07 लाख हेक्टेयर खेत कवर किए गए हैं। इसमें 57.5 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं। इसमें नाबार्ड के तहत, 5,000 करोड़ रुपये का सूक्ष्म सिंचाई कोष बनाया गया है। 2021-26 के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए 93,068 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना में किसानों काे आर्थिक सहायता दी जाती है। छोटे किसानों को आर्थिक सहायता के तौर पर केंद्र सरकार ने सालाना 6,000 रुपये देने का फैसला किया है। इसके लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि यानी पीएम किसान योजना भी चलाई है। इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को हर साल दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये दिए जाते हैं।