Home राज्यों से उत्तर प्रदेश ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुई लव स्टोरी का मेरठ में अंत, ढाई साल...

ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुई लव स्टोरी का मेरठ में अंत, ढाई साल की बच्ची भी कब्जे में

4

मेरठ
 
मेरठ की संज्ञा और सौरभ जैन की लव स्टोरी ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुई और मेरठ में इसका द एंड हो गया। संज्ञा जैन को दहेज के लिए प्रताड़ित किया गया। एसएसपी मेरठ से शिकायत की गई और बच्ची को वापस दिलाने को कहा गया। मामला महिला उत्पीड़न से जुड़ा था, इसलिए काउंसिलिंग का प्रयास किया, जब बात नहीं बनी तो केस दर्ज कराया है। मेरठ के सिविल लाइन निवासी संज्ञा जैन 2007 में ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा ग्रहण करने गईं और वहां शादी के बाद 2016 में इनका पति से विवाद के बाद तलाक हो गया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में ही उनका संपर्क जयपुर के तिलकनगर निवासी सौरभ गोगिया से हुआ। संज्ञा और सौरभ में प्रेम प्रसंग हुआ और दोनों ने 19 मार्च 2018 को शादी कर ली।
 
संज्ञा का आरोप है कि उसे शादी के बाद से दहेज के लिए परेशान किया जाने लगा। 50 लाख रुपये कैश लाने का दबाव बनाया गया। कुछ समय पहले संज्ञा को घर से निकाल दिया और उसकी बेटी को ससुरालियों ने अपने पास रख लिया। संज्ञा ने एसएसपी मेरठ से शिकायत की। आरोप लगाया पिता ने शादी में 50 लाख रुपये से ज्यादा खर्च किए और 10 लाख रुपये कैश दिए थे। 8 लाख की एफडी भी दी। 16 नवंबर 2022 को बेटी के जन्म को लेकर जयपुर में समारोह कराया गया। इस दौरान विवाद किया गया। एसएसपी ने काउंसिलिंग का आदेश दिया, लेकिन बात नहीं बनी।सिविल लाइन थाने में पति सौरभ और उसके परिवार पर दहेज मांगने, प्रताड़ित करने समेत कई धाराओं में केस दर्ज किया है।

इन धाराओं में मुकदमा
धारा 498-ए, 323, 504, 506 और दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। मुकदमे में पति सौरभ गोगिया, ससुर प्रबोध गोगिया, सास सुमन, ननद और ननदोई को आरोपी बनाया गया है।