Home व्यापार Goldman Sachs का 2023 के लिए प्रिडिक्शन, 6.3% रहेगी देश की GDP...

Goldman Sachs का 2023 के लिए प्रिडिक्शन, 6.3% रहेगी देश की GDP रफ्तार

3

नई दिल्ली
GDP Forecast for India 2023: इकोनॉमी के मोर्चे पर अच्छी खबर आई है। Goldman Sachs ने कैलेंडर ईयर 2023 के लिए 30 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है। रेटिंग एजेंसी के अनुसार एक्सपोर्ट में इजाफा होने की वजह से ग्रोथ रेट 6.3 प्रतिशत रहेगा। इससे पहले नवबंर में Goldman Sachs ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि इंडियन इकोनॉमी की साल 2023 में ग्रोथ रेट 5.9 प्रतिशत रहेगी।

सर्विस सेक्टर से उम्मीदें ज्यादा
Goldman Sachs के इकोनॉमिस्ट शांतनु सेनगुप्ता कहते हैं, “सर्विस डिमांड में मजबूती के संकते हैं। सर्विस सेक्टर पीएमआई 13 साल के हाई पर है। घरेलू एयर पैसेंजर ट्रैफिक भी प्री-कोविड लेवल को क्रॉस कर गया है। इसके अलावा ग्लोबल लेवल पर इकोनॉमी की रफ्तार धीमी होने के बाद भी एक्सपोर्ट में तेजी देखने को मिल सकती है।”

अलग-अलग तिमाही में क्या रहेगी ग्रोथ रेट?
सेनगुप्ता कहते हैं कि प्राइवेट सेक्टर में इनवेस्टमेंट पिछले कुछ महीने के दौरान म्यूटेड ररहा है। हालांकि, जनवरी से फरवरी में खर्च के ट्रेंड को देखकर स्पष्ट होता है कि आने वाले समय में सरकारी खर्च बढ़ेगा। Goldman Sachs की रिपोर्ट के अनुसार जनवरी से मार्च के दौरान इंडियन इकोनॉमी की रफ्तार 4.9 प्रतिशत, अप्रैल जून 6.5 प्रतिशत, जुलाई से सितंबर के दौरान 5.9 प्रतिशत और अक्टूबर-दिसंबर 2023 के दौरान 8.1 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।

RBI का क्या अनुमान है?
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल से जून के दौरान 7.8 प्रतिशत, जुलाई से सितंबर के दौरान 6.2 प्रतिशत, अक्टूबर से दिसंबर के दौरान 6.1 प्रतिशत और जनवरी से मार्च 2024 के दौरान ग्रोथ रेट 5.9 प्रतिशत रहेगी। आरबीआई की रिपोर्ट के अनुसार 2023-24 में जीडीपी ग्रोथ रेट 6.5 प्रतिशत रह सकती है।