Home राज्यों से अश्लील फोटो-वीडियो से साइबर फ्रॉड ने महिला को बनाया शिकार; ऐसे बदला...

अश्लील फोटो-वीडियो से साइबर फ्रॉड ने महिला को बनाया शिकार; ऐसे बदला पासवर्ड

4

पटना  

साइबर अपराधियों ने लॉटरी का झांसा देकर राजधानी पटना की महिला को ट्रैप कर लिया। फिर उससे आधार, पैन, फोटो सहित अन्य निजी जानकारियां हासिल कर लीं। भरोसे में लेने के लिए साइबर अपराधियों ने पीड़िता को लॉटरी के नाम पर 14 हजार रुपये भेजे। इस दौरान महिला का बैंक खाता भी हैक कर लिया।

कुछ समय बाद साइबर अपराधी महिला का अश्लील फोटो और वीडियो भेजकर उसे ब्लैक मेल करने लगे। शातिरों ने महिला से रुपये की डिमांड शुरू कर दी। पैसे नहीं देने पर उन्होंने पीड़िता के परिवार व अन्य महिला सदस्यों का अश्लील फोटो भी वायरल करने की धमकी दी। इस बाबत पीड़िता पाटलिपुत्र थाने में एफआईआर दर्ज करायी है। शिकायत के मद्देनजर पुलिस जांच कर रही है।

महिला लॉटरी के लालच में आ गई
पीड़िता ने पुलिस को बताया कि बीते 15 मई को उसे एक अंजान नंबर से लॉटरी निकलने से संबंधित कॉल आया। महिला लॉटरी के लालच में आ गई। उसने अपनी तस्वीर और आधार सहित सारे दस्तावेज साइबर अपराधियों को दे दिए। साइबर अपराधियों के कहने पर महिला ने सेव मनी एप भी डाउनलोड कर लिया। इसके बाद उनके एसबीआई के खाते में 14 हजार रुपये भेजे गए। वहीं, इसके कुछ दिन बाद उनके पास लोन के रुपये वापस करने को लेकर एक व्हाट्सएप मैसेज आया। यह देख महिला सकते में आ गईं।

पासवर्ड बदल डाला
रुपये देने से मना करने पर साइबर अपराधियों ने महिला का अश्लील फोटो और वीडियो सगे संबंधियों के पास भेजने की धमकी दी। शुरुआत में उन्होंने धमकी पर ध्यान नहीं दिया। इसी बीच पता चला कि उनके फेसबुक और नेट बैकिंग एप का पासवर्ड बदला हुआ है। वहीं, अंजान नंबर से ससुर, सास और ननद के फोन पर उनका अश्लील फोटो और वीडियो सहित गंदे मैसेज आने शुरू हो गए। बदमाशों ने उनके प्रोफाइल फोटो को एडिट कर अश्लील फोटो और वीडियो बना लिया था। रुपये नहीं भेजने पर परिवार की अन्य महिला सदस्यों का अश्लील फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी गई।

जांच कर रही पुलिस
पीड़िता ने साइबर अपराधियों के खिलाफ पाटलिपुत्र थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस इस मामले की जांच में जुट गयी है। जिन नंबरों से महिला को साइबर अपराधियों ने मैसेज व कॉल किया था, उनकी डिटेल निकाली जा रही है।