Home खेल ICC ने WTC की प्राइज मनी का ऐलान, चैंपियन को मिलेंगे 13...

ICC ने WTC की प्राइज मनी का ऐलान, चैंपियन को मिलेंगे 13 करोड़

7

  दुबई
 लंदन के ओवल में 7 जून से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्प‍ियनश‍िप का फाइनल होगा. आख‍िर फाइनल जीतने वाली टीम को कितनी धनराश‍ि म‍िलेगी, इस बात का ऐलान इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल (ICC) ने कर दिया है. विजेता को 13 करोड़ से अध‍िक की इनामी राश‍ि मिलेगी. यानी टीम इंडिया के पास यह राश‍ि जीतने का मौका है. वहीं पाकिस्तान को भी लाखों में धनराश‍ि म‍िलेगी.

ICC ने कहा कि 9 टीमों के बीच 31 करोड़ से अध‍िक की इनाम राश‍ि बांटी जाएगी. ये वो टीमें हैं जिन्होंने 2021-23 के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्प‍ियनश‍िप के तहत खेले गए मुकाबलों में हिस्सा लिया था.

वर्ल्ड टेस्ट चैम्प‍ियनश‍िप का विजेता बनने के लिए कई टीमें एक-दूसरे के ख‍िलाफ खेली थीं. टेस्ट चैम्प‍ियनश‍िप का विजेता बनने के लिए 7 जून से भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें एक-दूसरे से लंदन के ओवल में एक दूसरे से भ‍िड़ेंगी.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्प‍ियनश‍िप 2023 (ICC World Test Championship 2023) के विजेता को जहां 1.6 मिल‍ियन डॉलर (13 करोड़ रुपए से अध‍िक की राश‍ि) मिलेंगे. वहीं उपव‍िजेता को 8 लाख डॉलर (साढ़े 6 करोड़ रुपए) मिलेंगे.

पांचवें नंबर पर श्रीलंकाई क्रिकेट टीम है, जिसके खाते में कुल 1.6 करोड़ रुपये जाएंगे। इसके बाद न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश को क्रम से 82-82 लाख रुपये प्राइज मनी के तौर पर दिए जाएंगे। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 का खिताब जीतने वाली टीम को टेस्ट गदा मिलने के साथ करीब 13 करोड़ रुपये मिलेंगे।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21 का प्राइज मनी भी यही था ऐसे में दूसरे संस्करण में आईसीसी ने इस टूर्नामेंट के प्राइज मनी में कोई बदलाव नहीं किया है। 2021 में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पिछले फाइनल मैच में न्यूजीलैंड को 13 करोड़ रुपये, जबकि भारत को 6.5 करोड़ रुपये प्राइज मनी में मिले थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल मैच के लिए इंग्लैंड पहुंच चुकी है, वहीं भारतीय टीम का भी एक जत्था तैयारी के लिए इंग्लैंड पहुंच चुका है।