Home देश शानदार लव स्टोरी: प्रेमिका से मिलने को साइकिल चलाकर भारत से स्वीडन...

शानदार लव स्टोरी: प्रेमिका से मिलने को साइकिल चलाकर भारत से स्वीडन पहुंच गया

6

नई दिल्ली

डॉ. प्रद्युम्न कुमार महानंदिया एक श्रेष्ठ कलाकार होने के साथ-साथ उन्होंने खुद को एक सच्चा प्रेमी भी साबित किया है। 1975 में उनकी मुलाकात शार्लोट वॉन शेडविन से हुई थी। इसके बाद दोनों एक-दूसरे को प्यार करने लगे। महानंदिया की कला के बारे में सुनने के बाद शेडविन ने स्वीडन से भारत पहुंच गई और उनसे अपना चित्र बनवाने का फैसला किया था। आपको बता दें कि महानंदिया दिल्ली के कॉलेज ऑफ आर्ट के छात्र हैं।

महानंदिया जब शेडविन की तस्वीर बना रहे थे तब दोनों को एक दूसरे को प्यार हो गया। एक को उसकी सुंदरता पसंद आई तो दूसरे को उसकी सादगी। शेडविन और महानंदिया ने शादी करने का फैसला किया। बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में महानंदिया ने कहा था, "जब वह पहली बार मेरे पिता से मिली थी तब उसने एक साड़ी पहनी थी। मुझे अभी भी नहीं पता कि वह कैसे साड़ी पहनने में सफल रही। मेरे पिता और परिवार के आशीर्वाद से हमने आदिवासी परंपरा के अनुसार शादी की।"

जैसे ही शेडविन को वापस अपने देश लौटने का समय नजदीक आया उसने अपने पति को भी साथ चलने के लिए कहा। महानंदिया को पहले अपनी पढ़ाई पूरी करनी थी। उसने उससे जल्द मिलने का वादा किया। दोनों पत्रों के जरिए संपर्क में रहते थे।

एक साल बाद उसने शेडविन से मिलने की योजना बनाई। उसे इस बात का एहसास हुआ कि उसके पास हवाई टिकट खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं। इसके बाद उसने अपना सब कुछ बेच दिया और एक साइकिल खरीद ली। उसने पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान और तुर्की होते हुए स्वीडन की यात्रा की। इसमें करीब चार महीने लगे। रास्ते में कई बार साइकिल खराब हो जाती थी। कई दिनों तक बिना भोजन के रहना पड़ता था। उन्होंने 22 जनवरी 1977 को अपनी यात्रा शुरू की और वह प्रतिदिन लगभग 70 किमी साइकिल चलाते थे।

उन्होंने बीबीसी को बताया था, "मेरी कला मेरे काम आई। मैंने लोगों की तस्वीरें बनाईं और उन्होंने मुझे कुछ पैसे दिए। किसी ने खाना तो रहने के लिए दगह दिया।" आपको बता दें कि वह 28 मई को इस्तांबुल और वियना होते हुए यूरोप पहुंचा और फिर ट्रेन से गोथेनबर्ग की यात्रा की। दोनों ने स्वीडन में शादी की।

बीबीसी के साथ बातचीत में उन्होंने कहा था। "मुझे यूरोपी की संस्कृति के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। यह मेरे लिए बिल्कुल नया था, लेकिन शेडविन ने हर कदम पर मेरा साथ दिया। मेरे मन में अभी भी उसके लिए वही प्यार है जो 1975 में था।" आपको बता दें कि दोनों के दो बच्चे भी हैं।