Home मध्यप्रदेश MPBSE ने 10वीं, 12वीं एमपी बोर्ड के रिजल्ट घोषित, छात्राओं ने मारी...

MPBSE ने 10वीं, 12वीं एमपी बोर्ड के रिजल्ट घोषित, छात्राओं ने मारी बाजी

3

भोपाल

MP बोर्ड 12वीं के नतीजे आ गए हैं। नतीजे भोपाल में MPBSE मुख्यालय में स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने जारी किए। इस बार 10वीं और 12वीं के रिजल्ट एक साथ जारी किए गए हैं। मंत्री ने कहा, कोरोना की वजह से जिन छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया था, इस कारण इस साल 12वीं के रिजल्ट प्रतिश में गिरावट आई है। 12वीं में छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा की मौली नेमा ने स्टेट टॉप किया है। दसवीं में मृदुल पाल ने प्रदेशभर में शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त किया है। दसवीं में छात्रों के मुकाबले एक बार फिर छात्राएं आगे रहीं। दसवीं में 66 फीसदी से अधिक छात्राएं सफल रहीं।

इंदौर के मृदुल पाल प्रदेश में टॉपर रहे। इंदौर की प्राची अग्रवाल दूसरे नंबर पर रही। तीसरे नंबर पर तीसरे स्थान पर अनुभव गुप्ता उमरिया, अभिषेक परमार अकोदिया, उन्नति अग्रवाल टीकमगढ़, राधा साहू डबर, सुक्षिशा कटारे और प्रिया ठाकरे रहे।

मंत्री परमार ने पास हुए छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि जो असफल हुए हैं वे चिंता न करें। एक मौका और मिलेगा। कम अंक के कारण ऐसा हुआ है। अब अच्छे से मेहनत करें और रुक जाना नहीं योजना के तहत परीक्षा देकर आगे बढ़ें। हम भी प्रदेश में और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का काम करेंगे।

10वीं की परीक्षा में 9 लाख 65 हजार परीक्षार्थी बैठे थे। परीक्षा के लिए इस बार प्रदेशभर में 3852 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इनमें 3099 सरकारी और 753 प्राइवेट स्कूलों शामिल हैं। 10वीं की परीक्षा 1 से 27 मार्च तक हुई। बोर्ड ने 52 सेंटर्स पर 10वीं की 57.04 लाख कॉपियां जांची। इस बार 10वीं-12वीं का परिणाम एक साथ जारी किया गया। मेधावी विद्यार्थियों को रिजल्ट की घोषणा के अवसर पर नहीं बुलाया गया है।

मंत्री ने कहा, कोरोना की वजह से जिन छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया था, इस कारण इस साल 12वीं के रिजल्ट प्रतिश में गिरावट आई है। 12वीं में छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा की मौली नेमा ने स्टेट टॉप किया है।

इस साल 12वीं के 8 लाख 57 हजार छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी। परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 3852 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इनमें 3099 सरकारी और 753 प्राइवेट स्कूल हैं। 12वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से 5 अप्रैल तक चलीं। 35 हजार से भी ज्यादा टीचर्स ने 60 दिन में मूल्यांकन का काम पूरा किया। 12वीं की 42.99 लाख कॉपियां जांची गई हैं।

विद्यार्थी अपने रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर देख सकेंगे। पिछले साल 2022 में 10वीं की परीक्षा में 59.54 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। इनमें से 62.47 प्रतिशत छात्राएं और 56.84 प्रतिशत छात्र पास हुए थे। पिछले वर्ष 10वीं में छतरपुर की नैंसी दुबे और सतना की सुचिता पांडे ने 496 अंक लाकर संयुक्त रूप से प्रथम स्थान हासिल किया था।

10वीं की मैरिट लिस्ट में पहले दो स्थानों पर इंदौर के विद्यार्थियों में बाजी मारी। इंदौर का मृदुल कुमार ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। कक्षा 12वीं में 8 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी और रिजल्ट 55.28 प्रतिशत रहा है।

CM बोले, असफल होने पर चिंता नहीं करना, जून में एक मौका और देंगे
10वीं और 12वीं के नतीजे जारी होने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्टूडेंट्स को VIDEO संदेश दिया। उन्होंने कहा- प्यारे भांजे और भांजियों, यदि असफल भी हो जाओ तो चिंता नहीं करना। 'रुक जाना नहीं योजना' के जरिए आपको जून में एक बार फिर परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

 

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने गुरुवार को परिणाम घोषित कर दिया। इसमें इंदौर जिले से परीक्षा देने वाले करीब 90 हजार छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए थे। इन विद्यार्थियों की कापियां ग्वालियर में जांचने के लिए भेजी गई थी। 10 मई तक सारे जिलों में कापियों का मूल्यांकन पूरा हुआ।

यहां देखें रिजल्ट

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट एक साथ जारी करने वाला है। 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा के बाद से ही इसका इंतजार था। गुरुवार को दोपहर 12.30 बजे यह इंतजार खत्म हो जाएगा। इंदौर को

बच्चे और अभिभावक 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic.in सहित www.mpresults.nic.in, https://mpbse.mponline.gov.in, www, https://www.fastresult.in, www.examresults.net व www.examresults.net/mp पर देख सकते हैं। इन वेबसाइट के अलावा आप माध्यमिक शिक्षा मंडल का एप डाउनलोड कर उस पर भी अपना रोल नंबर डालकर देख सकते हैं।

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं में केवल दो विषयों में फेल होने पर फिर से परीक्षा दे सकते हैं। दो से अधिक विषयों में फेल होने पर विद्यार्थी को अगले साल वापस परीक्षा होती है।

रुक जाना नहीं योजना में होगी परीक्षा

10वीं और 12वीं के नतीजे जारी होने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्टूडेंट्स को VIDEO संदेश दिया। उन्होंने कहा- प्यारे भांजे और भांजियों, यदि असफल भी हो जाओ तो चिंता नहीं करना। 'रुक जाना नहीं योजना' के जरिए आपको जून में एक बार फिर परीक्षा देने का मौका मिलेगा।