Home मध्यप्रदेश आयुष चिकित्सा पद्धति से स्वस्थ जीवन-शैली विकसित करें

आयुष चिकित्सा पद्धति से स्वस्थ जीवन-शैली विकसित करें

3

राज्य मंत्री कावरे ने परसवाड़ा में किया आयुष मेले का शुभारंभ

भोपाल

आयुष राज्य मंत्री रामकिशोर 'नानो' कावरे ने जन-सामान्य से अपील की है कि आयुष चिकित्सा पद्धति को अपना कर स्वस्थ जीवन-शैली को विकसित करें। उन्होंने कहा कि देश की प्राचीन चिकित्सा पद्धतियों में स्वास्थ्य को उत्तम बनाये रखने के लिये अनेक उपाय बताये गये हैं। राज्य मंत्री कावरे बालाघाट जिले के परसवाड़ा में 3 दिवसीय आयुष मेले को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री कावरे ने कहा कि आयुष चिकित्सा पद्धति में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये अनेक औषधियाँ हैं। उन्होंने आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी चिकित्सा पद्धति का ग्रामीण क्षेत्र में और विस्तार किये जाने पर जोर दिया। इस मौके पर मरीजों का नि:शुल्क उपचार किया गया। योग प्रशिक्षक द्वारा नागरिकों को योग कराया गया।

ब्लॉक स्तर पर मेगा शिविर लगाये जाने के निर्देश

आयुष विभाग ने सभी संभागीय, जिला अधिकारियों और महाविद्यालय के प्राचार्यों को पत्र लिख कर 5 जून तक ब्लॉक स्तर पर आयुष मेगा शिविर लगाये जाने के निर्देश दिये हैं। शिविर में जन-सामान्य को आयुर्वेद पर आधारित दिनचर्या और ऋतुचर्या की जानकारी दी जायेगी। मेगा शिविर में आयुर्वेद आहार के अंतर्गत मिलेट द्वारा बनाये गये आरोग्यदायी व्यंजन का भी प्रदर्शन किया जाएगा और नागरिकों को इन्हें बनाने की विधि बताई जाएगी। मेगा शिविर में तुलसी, नीम समेत अन्य औषधीय पौधों का वितरण भी किया जाएगा।

विभाग के अंतर्गत संचालित 9 शासकीय आयुष महाविद्यालय और 23 निजी महाविद्यालय में विद्यार्थियों को बिजली और पानी के अपव्यय को रोकने की समझाइश दी जाएगी। इस दौरान महाविद्यालय की कैंटीन का स्वच्छ रखने की समझाइश विद्यार्थियों को दी जाएगी। आयुष विभाग ने मेगा शिविर और जन-जागरूकता अभियान के फोटोग्राफ और वीडियो www.MeriLIFE.org पर अपलोड किये जाने के निर्दश भी दिये हैं।