Home खेल मधवाल ने LSG को रुलाए खून के आंसू, ‘पंजा’ मारकर रचा इतिहास,...

मधवाल ने LSG को रुलाए खून के आंसू, ‘पंजा’ मारकर रचा इतिहास, MI की क्वॉलिफायर-2 में GT से टक्कर

2

नई दिल्ली

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस (एमआई) आईपीएल 2023 के क्वॉलिफायर-2 में पहुंच गई है। मुंबई ने बुधवार को एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपर जाटयंट्स (एलएसजी) को 81 रन से धूल चटाई। मुंबई ने चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में 182/8 का स्कोर खड़ा किया और लखनऊ को 16.3 ओवर में 101 रन पर ढेर कर दिया। लखनऊ ने पिछले सीजन में भी एलिमिनेटर गंवा दिया था। एलएसजी को तेज गेंदबाज आकाश मधवाल ने खून के आंसू रुलाए। उन्होंने कातिलाना पंजा खोला। उन्होंने 3.3 ओवर में महज 5 रन देकर 5 विकेट चटकाए और इतिहास रच दिया। वह एलिमिनेटर में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। बता दें कि मुंबई की अब 26 मई को गुजरात टाइटंस (जीटी) से भिड़ंत होगी, जिसे क्वॉलिफायर-1 में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के हाथों शिकस्त मिली। दोनों में से जो भी टीम जीतेगी, उसकी फाइनल (28 मई) में चेन्नई से टक्कर होगी।

लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ ने निराशाजनक आगाज किया। मधवाल ने दूसरे ओवर में प्रेरक मांकड़ (3) का शिकार किया। काइल मेयर्स (18) बड़ी पारी नहीं खेल पाए। कप्तान क्रुणाल पांड्या (8) का बल्ला नहीं चला। मधवाल ने 10वें ओवर में आयुष बडोनी (1)  और निकोलस पूरन (0) को आउट कर एलएसजी की कमर तोड़ दी। मार्कस स्टोइनिस (27 गेंदों में 40, पांच चौके, एक छक्का) ने काफी देर तक एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से साथ नहीं मिला। स्टोइनिस 12वें ओवर में रनआउट हुए, जिसके बाद एमआई को जीत की खुशबू आने लगी। कृष्णप्पा गौतम 13वें में रनआउट हुए। मधवाल ने 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर रवि बिश्नोई (3) को आउट किया। दीपक हुड्डा (15) इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर रनआउट हुए। मधवाल ने मोहसिन खान (0) को बोल्ड कर एलएसजी की पारी को समेट दिया।

इससे पहले, पांच बार की चैंपियन मुंबई ने टॉस जीतने के बाद सधी हुई शुरुआत की। रोहित और ईशान किशन ने पहले विकेट के लिए 30 रन जोड़े। यह साझेदारी चौथे ओवर में रोहित के आउट होने के बाद टूटी। उन्होंने 10 गेंदों में 11 रन बनाए। ईशान ने 12 गेंदों में 15 रन जुटाए। कैमरन ग्रीन (23 गेंदों में 41) और सूर्यकुमार यादव (20 गेंदों में 33) ने तीसरे विकेट के लिए 66 रन की अहम पार्टनरशिप की और मुंबई को 100 के पार पहुंचाया। दोनों को नवीन-हल-हक ने 11वें ओवर में अपने जाल में फंसाया। ग्रीन ने 6 चौके और 1 छक्का जबकि सूर्यकुमार ने 2 चौके और 2 सिक्स जमाए।

तिलक वर्मा ने 22 गेंदों में 26 रन की पारी खेली। उन्होंने 2 छक्के जड़े। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर टिम डेविड अपने  रंग में नजर नहीं आए। उन्होंने 13 गेंदों में एक चौके जरिए 13 रन बनाए। क्रिस जॉर्डन (4) सस्ते में अपने विकेट गंवा बैठे। यहां से नेहल वढेरा ने मोर्चा संभाला और मुंबई को 180 के पार ले गए। उन्होंने 12 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 23 रन जुटाए। वह पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए। लखनऊ के लिए नवीन-उल-हक ने चार और यश ठाकुर ने तीन विकेट चटकाए। मोहसिन को एक विकेट मिला।