Home देश सर्वे में खुलासा – प्रधानमंत्री पद के लिए मोदी आज भी सबसे...

सर्वे में खुलासा – प्रधानमंत्री पद के लिए मोदी आज भी सबसे पॉपुलर

3

नईदिल्ली

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हार के बाद भारतीय जनता पार्टी के लिए अच्छी खबर है। हाल ही में हुए एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। सर्वे के आंकड़े बता रहे हैं कि 43 फीसदी जनता मोदी को ही पीएम पद के लिए पहली पसंद बता रही है। इस रेस में विपक्षी एकता की कवायद में जुटे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सर्वे में शामिल 1 प्रतिशत लोग ही पसंद कर रहे हैं।

लोकनीति-सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) और एनडीटीवी की तरफ से कराए गए सर्वे के अनुसार, जवाब देने वाले 43 फीसदी लोगों का कहना है कि नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस यानी NDA को तीसरी बार चुना जाना चाहिए। जबकि, 38 प्रतिशत इसके खिलाफ हैं। आज चुनाव होने पर 40 फीसदी उत्तरदाता भाजपा को वोट देने के लिए तैयार हैं। जबकि, कांग्रेस के मामले में यह आंकड़ा 29 फीसदी है।

पीएम का सवाल
10 से 19 मई के बीच 19 राज्यों में कराए गए सर्वे के अनुसार, 43 फीसदी लोगों को का कहना है कि पीएम पद के लिए मोदी पहली पसंद हैं। जबकि, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के पक्ष में 27 फीसदी उत्तरदाता नजर आए। खास बात है कि इस रेस में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल 4 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव को 3 फीसदी लोगों ने पसंद किया। जबकि, सीएम नीतीश कुमार के मामले में यह आंकड़ा महज 1 प्रतिशत था।

पीएम मोदी का मुकाबला
सर्वे के अनुसार, 34 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना है कि राहुल गांधी पीएम मोदी को चुनौती दे सकते हैं। इस मामले में अरविंद केजरीवाल (11 फीसदी), अखिलेश यादव (5 फीसदी) और ममता बनर्जी (4 फीसदी) की पसंद रहे। खास बात है कि सर्वे का हिस्सा बने 9 प्रतिशत लोगों का मानना है कि कोई भी पीएम मोदी को चुनौती नहीं दे सकता।

भारत जोड़ो यात्रा से बढ़ी राहुल गांधी की लोकप्रियता
26 फीसदी उत्तरदाताओं ने हमेशा से राहुल को ही अपनी पसंद बताया। जबकि, 15 फीसदी का कहना है कि 'भारत जोड़ो यात्रा' के बाद कांग्रेस नेता को पसंद करने लगे हैं। इनमें 16 फीसदी ऐसे भी थे, जिन्हें राहुल गांधी पसंद नहीं हैं।