Home मध्यप्रदेश जनप्रतिनिधियों ने लिखी विकास की नई इबारत, ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों...

जनप्रतिनिधियों ने लिखी विकास की नई इबारत, ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों को मिलेगी उड़ान

2

लगेंगे पंख, सामान्य सभा की बैठक में सामान्य सभा ने दी साढ़े 3 करोड़ से अधिक की  कार्ययोजना को मंजूरी

पेयजल संकट निवारण हेतु समस्याग्रस्त ग्रामों में आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से करें अधिकारी : – श्रीमती सुनीता मेहरा

15 जून के पूर्व जल जीवन मिशन एवं नल जल योजनाओं और परियोजनाओं के अधूरे कार्य करें पूर्ण और ग्रामीणों की समस्याओं का संवेदनशीलता से  करें निराकरण:- सीईओ श्री गेमावत

कटनी

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने विकास की नई इबारत लिखते हुए एकमत होकर वर्ष 23- 24 में 15वें वित्त आयोग से जिले की ग्राम पंचायतों में 3.76 करोड़ के विविध निर्माण एवं विकास कार्यों की कार्य योजना को मंजूरी दी। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल स्वच्छता एवं अधोसंरचना के निर्माण एवं विकास कार्यों को पंख लगेंगे और विकास की गतिविधियों को नई उड़ान मिलेगी। विकास कार्यों से विकास कार्यों से स्थानीय लोगों को रोजगार के साथ आवश्यक सुविधाएं भी प्राप्त हो सकेगी। ग्रीष्म काल को दृष्टिगत रखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों के पेयजल से समस्या ग्रस्त ग्रामों में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु प्राथमिकता से आवश्यक कार्रवाई अधिकारी करें। इस आशय के निर्देश जिला पंचायत की अध्यक्ष सुनीता मेहरा ने मंगलवार को आयोजित जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में अधिकारियों को दिए।

इसके पूर्व जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक उपाध्यक्ष श्री अशोक कुमार विश्वकर्मा एवं जिला पंचायत सदस्यों की उपस्थिति में अध्यक्ष की अनुमति से प्रारंभ हुई जिसमें उपस्थित सदस्यों सर्वश्री अजय कुमार गोटिया, पंडित प्रदीप त्रिपाठी, प्रेम लाल केवट, कविता राय, प्रिया सिंह, रीना लोधी सोनू मिश्रा, माला मौसी एवं विधायक प्रतिनिधि विजयराघवगढ उदयराज सिंह एवं बहोरीबंद से सुनील जयरत्नम की मौजूदगी में गत बैठक के पालन प्रतिवेदन को प्रस्तुत करने से हुई। शिक्षा, स्वास्थ्य लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी , महिला एवं बाल विकास, कृषि कल्याण, मध्यप्रदेश विद्युत मंडल, खाद्य एवं आपूर्ति, सहकारिता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, उद्यान, आदिम जाति कल्याण, पीडब्ल्यूडी, वन एवं मत्स्य एवं एवं अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा पिछली बैठक के विषयों पर की गई कार्यवाहीयों से सदन को अवगत कराया गया। उपाध्यक्ष श्री विश्वकर्मा ने जनहितेषी  योजनाओं के माध्यम से किसानों और ग्रामीणों को युद्ध स्तर पर लाभान्वित कराने हेतु अधिकारियों से कहा।

जिला पंचायत के सीईओ शिशिर गेमावत ने  अधिकारियों से शासन की मंशा के अनुरूप जन हितैषी एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वित करने की बात कही। सीईओ ने पीएचई के कार्यपालन यंत्री से 15 जून के पूर्व जल जीवन मिशन एवं नल जल की योजनाओं और परियोजनाओं को गुणवत्ता के साथ कराने के निर्देश दिए ताकि ग्रीष्म ऋतु में ग्रामीणों को सरलता से पानी की उपलब्धता हो सके। जिला सदस्य अजय कुमार गोटिया जिला पंचायत सदस्य श्री अजय गोंटिया ने बिजली, पानी और राशन की मूलभूत आवश्यकताओं और समस्याओं के यथोचित निराकरण हेतु अधिकारियों से चर्चा की। सदन में उद्यान, मत्स्य पालन, जल जीवन मिशन एवं 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत जनप्रतिनिधियों से प्राप्त कार्यों के प्रस्ताव एवं सूची को अनुमोदित किया गया।

जनप्रतिनिधियों के प्राप्त पत्रों और शिकायतों पर करें त्वरित कार्यवाही – सीईओ

सामान्य सभा की बैठक के दौरान जिला पंचायत के सीईओ शिशिर गेमावत ने अधिकारियों से कहा कि जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों एवं शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही एवं तथ्यात्मक परीक्षण कराया जाकर यथोचित निराकरण निर्धारित समय सीमा में करें ताकि ग्रामीणों की समस्याओं का निदान हो सके। सीईओ ने कहा की योजनाओं, परियोजनाओं एवं निर्माण कार्य की पूर्णता तय समय सीमा में गुणवत्ता के साथ की जावे।

ग्रामीणों की समस्याओं का संवेदनशीलता पूर्वक निराकरण करें। यह भी ध्यान रखें कि योजनाओं के क्रियान्वयन में योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंचे और कोई भी पात्र हितग्राही लाभ से वंचित ना रहे।

सामान्य प्रशासन की बैठक सम्पन्न

जिला पंचायत अध्यक्ष सुनीता मेहरा की अध्यक्षता में सामान्य प्रशासन समिति की बैठक में पूर्व बैठक के पालन प्रतिवेदन ,सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत प्रगतिरत और अपूर्ण कार्यों की समीक्षा, जिला पंचायत के आय एवं व्यय के अनुमोदन सहित विभागीय विषयों पर चर्चा हुई। बैठक में परियोजना अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह, सहायक परियोजना अधिकारी विजयलक्ष्मी मरावी एवं अन्य अधिकारियों की उपस्थिति रही।