Home मध्यप्रदेश मात्र 5 रुपये में भरपेट खाना, प्रदेश में जल्द शुरू होगी ‘मामा...

मात्र 5 रुपये में भरपेट खाना, प्रदेश में जल्द शुरू होगी ‘मामा की रोटी’ योजना

3

भोपाल.

 चुनावी साल चल रहा है और ऐसे में आम जनता को राहत देने के लिए सरकार तरह-तरह के प्रयास में जुटी हुई हैं। कुछ दिनों पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आम जनता के लिए दीनदयाल रसोई योजना की शुरुआत करने की बात कहीं थी। ये योजना ‘मामा की रोटी’ के नाम से शुरू की जाएगी। जिसका लाभ आम जनता कम से कम रूपये में उठा सकेंगे। जी हां, इस योजना के तहत 10 की बजाय 5 रुपए में लोगों को खाना दिया जाएगा जिसे वह भरपेट खास सकेंगे।

 ‘मामा की रोटी’ पर इतने करोड़ खर्च करेगी सरकार

जानकारी के मुताबिक, मामा की रोटी योजना पर सरकार लगभग 35 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है। दरअसल, दक्षिण भारत में तमिलनाडु की अम्मा कैंटीन और अमृतानंदमयी मां की रसोई की तर्ज पर मध्यप्रदेश में दीनदयाल रसोई योजना की शुरूआत की जा रही है। हालांकि अभी तक इस योजना में जनता के बीच कोई खास चर्चा नहीं है।

ऐसे में अभी ये तय किया गया है कि दीनदयाल रसोई की जगह ‘मामा की रोटी’ नाम से इसे शुरू किया जाएगा। साथ ही लोगों को मात्र 5 रूपये प्लेट में खाना दिया जाए। जल्द ही मुख्यमंत्री इस योजना का ऐलान कर सकते हैं। अभी इसकी तैयारी शासन स्तर पर की जा रही है। इसमें करीब 16 करोड़ रुपए से बढ़कर लगभग 35 करोड़ रूपये खर्च होने का अंदाजा लगाया जा रहा है।

विधानसभा चुनाव ही इस योजना के पीछे की बड़ी वजह है। कुछ दिन पहले हुई कैबिनेट बैठक में भी ये बात उठ चुकी है। लेकिन इस योजना को कोई राजनितिक लाभ नहीं मिल पा रहा है। एमपी में करीब 145 दीनदयाल रसोई चल रही हैं। इसके अलावा अभी तक तीन रसोई नगर निगम चला रहे हैं। वहीं बाकि दूसरी संस्था द्वारा चलाया जा रहा है। इस योजना की शुरुआत साल 2017 में की गई थी। लेकिन तब से अभी तक 10 रूपये सब्सिडी ली जा रही थी लेकिन अब इसे घटा कर 5 रूपये किया जाएगा।