Home मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड 10वीं-12वीं के नतीजे 25 मई को होंगे जारी!...

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड 10वीं-12वीं के नतीजे 25 मई को होंगे जारी! जानें क्या है अपडेट

2

 भोपाल.

 मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की तारीख जल्द ही घोषित कर सकता है। माना जा रहा है कि रिजल्ट 25 मई को घोषित किए जा सकते हैं, बोर्ड के अधिकारियों ने इसको लेकर तैयारी भी कर ली है। 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम मंडल की वेबसाइट mpbse.nic.in पर जारी किए जाएंगे।

12वीं के विद्यार्थियों को मिलेंगे बोनस अंक

परीक्षाएं खत्म होने के बाद से ही विद्यार्थियों को रिजल्ट का इंतजार है। सभी 12वीं के बाद कालेज में जाने और कोर्स चुनने की तैयारी में लगे हैं। ज्यादातर इंजीनियरिंग और मेडिकल फील्ड में जाने का सपना संजोए हुए हैं। इस बार कुछ पेपर में गलत प्रश्न की वजह से 12वीं के विद्यार्थियों को बोनस अंक भी मिलेंगे। 12वीं के संस्कृत में चार अंक और हिंदी में एक अंक दिया जाएगा। इसी तरह भौतिकी में चार अंक व गणित में चार अंक मिलेंगे।

एमपी बोर्ड रिजल्ट ऐसे करें चेक

    सबसे पहले एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाएं।
    10वीं और 12वीं कक्षा के लिए "एमपीबीएसई – एचएसएससी (कक्षा 12वीं) परीक्षा परिणाम -2023" पर क्लिक करें।

    अब रोल नंबर और जन्मतिथि जैसी अपनी साख दर्ज करें और सबमिट करें।

    आपका एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं/12वीं परिणाम 2023 अब प्रदर्शित किया जाएगा।

    परिणाम जांचें और इसे अपने डिवाइस पर सेव करें।

    भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लें।

एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023
बता दें कि कक्षा 10 की परीक्षाएं एक मार्च से 27 मार्च, 2023 तक आयोजित की गई थीं, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 02 मार्च से 01 अप्रैल, 2023 तक आयोजित की गई थीं। परीक्षा सुबह 09 बजे से दोपहर 12 बजे तक 3 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की गई थी।

प्रत्येक श्रेणी के लिए भी टॉपर की घोषणा होगी

परिणामों के साथ, कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के स्ट्रीम के अनुसार और कुल उत्तीर्ण प्रतिशत और लड़कों और लड़कियों में से प्रत्येक श्रेणी के लिए भी टॉपर का नाम घोषित किया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद, इसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। छात्रों को अपनी मार्क शीट कम स्कोर कार्ड डाउनलोड करना होगा और विवरण की जांच करनी होगी।  

MP Board Result 2023: वेबसाइटों की जांच करने के लिए

mpbse.nic.in

mpresults.nic.in

एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023

हालांकि, कक्षा 12वीं में परीक्षा परिणाम एवं वरीयता सूची तीनों संकाय – कला, विज्ञान और वाणिज्य के लिए साथ ही जारी की जाएगी। एमपी बोर्ड परीक्षा को पास करने के लिए छात्रों को कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे।
 

इस साल करीब 20 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं। 10वीं और 12वीं के नतीजे एक साथ जारी किए जाएंगे।