Home देश सनसनीखेज खुलासे- गुजरात एटीएस ने अल-कायदा इंडिया से जुड़े आतंकी समूह का...

सनसनीखेज खुलासे- गुजरात एटीएस ने अल-कायदा इंडिया से जुड़े आतंकी समूह का किया भंडाफोड़

2

गुजरात
गुजरात एटीएस ने अल-कायदा इंडिया (Al Qaeda India) से जुड़े एक सक्रिय समूह का भंडाफोड़ किया है। एटीएस ने इस ऑपरेशन के दौरान सोजिब नाम के एक बांग्लादेशी को अन्य संदिग्धों के साथ पकड़ा है। सभी गुजरात एटीएस (Gujarat Anti-Terrorism Squad, ATS) की हिरासत में हैं। गुजरात एटीएस ने यह कार्रवाई इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के एक अलर्ट के बाद किया है। आईबी ने आतंकवादी हमले को लेकर एक अलर्ट जारी किया था जिसके बाद एटीएस की टीम हरकत में आई और उसने समय रहते आतंकी संगठन के गुर्गों को दबोच लिया।

गुजरात एटीएस ने नारोल में तीन संदिग्धों को पकड़ा। एटीएस ने अपनी जांच में पाया है कि ये सभी बांग्लादेशी थे। छानबीन में पाया गया कि ये आतंकी बांग्लादेश में अपने आकाओं की मदद से गुजरात के युवाओं को कट्टरपंथी बनाने की कोशिशें कर रहे थे। गुजरात एटीएस ने यह भी पाया है कि बांग्लादेश से संचालित इन आतंकी गतिविधियों के लिए विदेशों से फंडिंग की जा रही थी। अब गुजरात पुलिस भी इस मामले की छानबीन में जुट गई है। गुजरात पुलिस तीन बांग्लादेशियों की मौजूदगी को लेकर जांच पड़ताल कर रही है। गुजरात पुलिस यह पता लगाने में जुटी है कि आतंकी राज्य में कैसे दाखिल हुए। पुलिस यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या इस आतंकी संगठन में गुजरात के अन्य लोग भी शामिल हैं। गुजरात के कितने युवाओं को इस संगठन की ओर से फंसाया गया है। आतंकी संगठन का नेटवर्क देश के किन राज्यों तक फैला है, इस बारे में भी छानबीन की जा रही है। इसको लेकर संदिग्धों से व्यापक पूछताछ की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में एनआईए ने देश के आठ राज्यों में एक बड़ा ऑपरेशन चलाया था। एनआईए ने इसे 'ऑपरेशन ध्वस्त' नाम दिया था। इस ऑपरेशन के तहत पंजाब और हरियाणा पुलिस के साथ मिलकर 324 स्थानों पर छापेमारी की गई थी। पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, चंडीगढ़ और मध्य प्रदेश में की गई छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद के अलावा अन्य आपत्तिजनक सामग्रियां जब्त की गई थीं। यही नहीं कई संदिग्धों को हिरासत में भी लिया गया था। ऑपरेशन का मकसद स्थानीय बदमाशों और आतंकियों के गठजोड़ का भंडाफोड़ करना था।