Home विदेश विदेशी ‘मेहमानों’ को पीएम मोदी कराएंगे मिलेट्स वाला देसी लंच, यह है...

विदेशी ‘मेहमानों’ को पीएम मोदी कराएंगे मिलेट्स वाला देसी लंच, यह है पकवानों की लिस्ट

5

पोर्ट मोरेस्बी
प्रधानमंत्री रविवार को पपुआ न्यू गिनी पहुंचे हैं। उन्होंने अपने समकक्ष जेम्स मारापे के साथ भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच (FIPIC) की तीसरे शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बैठक में भी जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भारत की योजना को सामने रखा। वहीं पीएम मोदी ने इन द्वीपीय देशों के प्रतिनिधियों को सोमवार को लंच पर आमंत्रित किया। खास बात यह है कि इस लंच में पीएम मोदी ने देसी पकवानों का इंतजाम करवाया है। ज्यादातर पकवान मिलेट्स से बने हैं। बता दें कि भारत की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने इस साल को 'अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष' के रूप में मनाने की घोषणा की है।

किन पकवानों का इंतजाम
पीएम मोदी द्वारा आयोजित इस भोज में गुजरात की खांडवी  परोसी जाएगी। इसके अलवा मिलेट वेजिटेबल सूप होगा जिसमें कि कोदो का इस्तेमाल किया गया है। मलाई कोफ्ता, राजस्थानी रागी गट्टा करी, वेजिटेबल कोल्हापुरी, दाल पंचमेल, मिलेट  बिरियानी, नन्नू फुलका, मसाला छाछ, पानी कुल्फी, मालपुआ रबड़ी का इंतजाम किया गया। इसके अलावा गेस्ट्स को मसाला टी, ग्रीन टी और मिंट टी भी ऑफर की जाएगी। बता दें कि जी-20 सम्मेलन के दौरान भी भारत मिलेट्स को बढ़ावा देने पर काम कर रहा है। मिलेट्स यानी मोटे अनाज की फसलें जलवायु फ्रेंडली होती हैं। ये फसलें कम समय में तैयार होती हैं और इनके लिए ज्यादा पानी या फिर खाद की जरूरत नहीं होती है। आत्मनिर्भरता को बढ़ाने के लिए मिलेट्स बहुत ही लाभदायी है।

भारत में किन मिलेट्स का होता है उत्पादन
भारत में जो मिलेट्स उगाए जाते हैं उनमें ज्वार, बाजरा, रागी, झंगोरा, बरी, कांगनी और कोदो शामिल हैं। इन मिलेट्स का उत्पादन पहले बहुतायत मात्रा में होता था, हालांकि अब गेहूं और धान की फसल पर किसान ज्यादा जोर देने लगे हैं। इसीलिए सरकार दोबारा मिलेट्स के लिए जागरूकता फैला रही है। मिलेट्स प्रोटीन्स एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरेल्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके अलावा ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल रखते हैं। इसमें फाइबर होता है जो कि पाचन सही करता है।

बता दें कि पीएम मोदी पपुआ न्यू गिना के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए निकल जाएंगे। पपुआ न्यू गिनी में पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। वहां की परंपरा थी कि सूर्यास्त के बाद किसी का राजकीय स्वागत नहीं होता था लेकिन पीएम मोदी के लिए यह परंपरा भी तोड़ दी गई। पपुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री, जेम्स मारापे ने पीएम मोदी के पैर छूकर उनका स्वागत किया।