Home व्यापार ₹2,000 के नोट बदलने के लिए पेट्रोल पंपों पर नोकझोंक, बिना शादी...

₹2,000 के नोट बदलने के लिए पेट्रोल पंपों पर नोकझोंक, बिना शादी के हो रही मैरेज हाल की बुकिंग, मोबाइल की दुकान बने एक्सचेंजर

6

मुंबई

पेट्रोल पंपों पर शुक्रवार देर रात से ग्राहक ₹100 या ₹200 का तेल भरवाने के लिए भी 2000 का नोट दे रहे हैं। परेशान पेट्रोल पंपों के संचालकों को ₹2,000 नहीं बदलने के नोटिस लगाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। वहीं, 2000 के नोट खपाने के लिए बिना शादी की डेट तय किए कहीं मैरेज हाल बुक हो रहे हैं तो कहीं, मोबाइल शॉप एक्सचेंजर बने हुए है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में कम से कम छह डीलरों ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि कैश लेनदेन में अचानक वृद्धि हुई है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में कई पंपों ने नोटिस लगाया है कि ₹2,000 के नोट केवल ₹1,000 या उससे अधिक के पेट्रोल या डीजल की खरीद के लिए स्वीकार किए जाएंगे।  

खबर के मुताबिक दिल्ली के डीलरों पर भी उतना ही दबाव है। एक डीलर ने कहा,  “राजधानी में होने के नाते, हम इस तरह के नोटिस नहीं लगा सकते हैं। चूंकि ₹2,000 के नोट लीगल टेंडर हैं, इसलिए हम उन्हें मना नहीं कर सकते, लेकिन हमारे पास छोटे नोटों की भी कमी है। एक डीलर ने कहा, हम ग्राहकों से यूपीआई, भीम और पेटीएम के जरिए चेंज लेने का अनुरोध करने पर विचार कर रहे हैं।"

80% आने लगे 2000 के नोट
एक पंप मालिक ने कहा, “पहले, ₹2,000 के नोट हमारी कुल डेली सेल का 1% से 2% हुआ करते थे। अब यह बढ़कर 80% हो गया है। हम बैंक नहीं हैं। हमारा कैश-इन-हैंड सीमित है। ऐसा लगता है कि लोगों को पर्याप्त रूप से पता नहीं है कि उनके पास बैंकों में उन्हें बदलने के लिए पर्याप्त समय है।” चंडीगढ़ के एक व्यवसायी ने कहा, "पेट्रोल पंप ₹2,000 के नोट स्वीकार कर रहे हैं, बशर्ते आप पूरी राशि के लिए ईंधन भरें, क्योंकि उनके पास शेष राशि वापस करने के लिए छोटे नोट नहीं हैं।" मुंबई के एक पेशेवर ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, "बहस के बाद, मुझे ईंधन बिल का भुगतान करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना पड़ा।" बता दें भारतीय रिज़र्व बैंक ने 19 मई को कहा था कि ₹2,000 के नोट को संचलन से वापस ले लिया गया है, लेकिन यह वैध मुद्रा बना रहेगा। लोगों को 30 सितंबर तक नोटों को बदलने या जमा करने की सलाह दी गई है। एक तीसरे डीलर ने कहा कि आरबीआई को इस तरह के फैसले की घोषणा करने से पहले 2,000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए सिस्टम तैयार करना चाहिए था।

अलीगढ़ शादी की तारीख तय नहीं, बुकिंग करा रहे
दो हजार के नोट को लोग तरह-तरह से खपाने में लगे हैं। ऐसे परिवार भी बाजार में बिना शुभ मुहूर्त देखे ही बुकिंग कराने जा रहे हैं जिनके यहां बच्चों की शादियां अगले साल होने वाली है। दो-दो हजार के नोट से कैटरर्स, लॉज, बैंड-बाजा की बुकिंग कराई जा रही है। जिन महिलाओं के पास दो-दो हजार के नोट हैं, वह भी शादी समारोह के लिए अभी से ब्यूटीपार्लर आदि की बुकिंग कराने को फोन कर रही हैं।

वाराणसी किराना स्टोर बने एक्सचेंज सेंटर
शहर में किराना दुकान से लेकर पेट्रोल पंप तक इन दिनों एक्सचेंज सेंटर बन गए हैं। किराना की जिस दुकान पर पहले हर माह 10-15 नोट आते थे। आरबीआई की घोषणा के दो दिन में 10 से 12 नोट आ गए हैं। यही हाल पेट्रोल पंपों का है। रविवार को भी कई ग्राहक 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए पहुंचे। पेट्रोल पंपों पर इन नोटों की संख्या सात-आठ गुना तक बढ़ी है।

प्रयागराज नोट जमा करने वालों पर आयकर की नजर
बैंकों में शनिवार से जमा हो रहे 2000 के नोटों पर आयकर विभाग (आईटी) ने निगरानी भी शुरू करने वाला है। केंद्र सरकार के कर सलाहकार डॉ. पवन जायसवाल ने प्रयागराज में बताया कि 2016 में नोटबंदी के बाद भी बैंकों में अधिक राशि जमा करने वालों पर शिकंजा कसा था। एक हजार की अधिक करेंसी जमा करने वालों के खिलाफ सक्रूटनी 2022 तक चली। इस बार दो हजार की करेंसी वापस लेने का उद्देश्य काला धन रोकना है।

आगरा पेट्रोल पंप और मोबाइल स्टोर पर भीड़
दो हजार के नोटों के चलन से बाहर हो जाने की घोषणा से शहर में कारोबार को बड़ा फायदा हो रहा है। कुछ सेक्टर ऐसे हैं जिनको सीजन से भी ज्यादा बेहतर रिस्पॉन्स मिल रहा है। जो दुकानदार एक दिन पहले तक दो हजार के नोटों में भुगतान लेने से इनकार कर रहे थे, अब पूरे खर्च करने की शर्त पर सहर्ष स्वीकार कर रहे हैं। स्थिति ऐसी है कि कारोबारी संभावित ग्राहकों को कॉल करा रहे हैं। कि उनके यहां दो हजार के नोट आसानी से स्वीकार हो रहे हैं। एमजी रोड के कई पंपों पर पेट्रोल पंप पर टैंक फुल कराने की संख्या में अचानक इजाफा होने से लंबी लाइनें लग गईं। संजय प्लेस के आधा दर्जन मोबाइल डीलरों के यहां महंगे मोबाइल हैंडसैट की मांग बढ़ गई।