Home विदेश कौन हैं पपुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री मारापे, जिन्होंने पीएम मोदी के...

कौन हैं पपुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री मारापे, जिन्होंने पीएम मोदी के पैर छूकर किया स्वागत

5

 पोर्ट मोरेस्बी
 

जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पपुआ न्यू गिनी के एयरपोर्ट पर पहुंचे तो वहां के प्रधानमंत्री जेम्स मरापे ने उनके पैर छूकर स्वागत किया। मोदी भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जो कि पपुआ न्यू गिनी के दौरे पर पहुंचे। पपुआ न्यू गिनी ने भी पीएम मोदी के लिए अपनी पुरानी परंपरा को तोड़कर उनका भव्य स्वागत किया। दरअसल इससे पहले वहां सूर्यास्त के बाद किसी का स्वागत नहीं किया जाता था।

कौन हैं प्रधानमंत्री जेम्स मारापे
जेम्स मारापे 2019 से पपुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री हैं और PANGU पाटी राजनीतिक दल से हैं। उन्होंने पपुआ न्यू गिनी विश्वविद्यालय से 1993 में ग्रैजुएशन किया था। वह इन्वायरॉन्मेंटल साइंस में पोस्ट ग्रैजुएट हैं और एमबीए भी किया है। वह पपुआ न्यू गिनी के आठवें प्रधानमंत्री हैं।

प्रधानमंत्री बनने से पहले मारापे कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। इसके अलावा वह संसदीय सचिव के रूप में भी काम कर चुके हैं। 2019 में उन्होंने पीपल्स नेशनल कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और Pangu Pati में शामिल हो गए थे। 2020 में उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी लाया गया था लेकिन सरकार गिरी नहीं।

जेम्स मारापे से बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा, हम दोनों के बीच काफी सकारात्मक बात हुई है। पपुआ न्यू गिनी के साथ द्विपक्षीय संबंध आगे बढ़ेंगे। हमारे बीचत व्यापार, तकनीक, हेल्थकेयर और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों को लेकर चर्चा हुई।