Home देश जी-7 सम्मेलन में PM मोदी का जलवा, बने सबसे लोकप्रिय नेता; बाइडेन...

जी-7 सम्मेलन में PM मोदी का जलवा, बने सबसे लोकप्रिय नेता; बाइडेन काफी पीछे छूटे

3

नई दिल्ली
जापान में हो रहे जी-7 सम्मेलन में इस बार सबसे अधिक लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। उनकी अनुमोदन रेटिंग 78 फीसदी है। एक सर्वे के मुताबिक 22 देशों में से सिर्फ चार देश के नेताओं की अनुमोदन रेटिंग 50 प्रतिशत से अधिक है। इनमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट, मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज शामिल हैं।

हाल के दिनों में अमेरिकी फर्म मॉर्निंग कंसल्ट ने 22 देशों में एक सर्वे किया था। सर्वे से यह बात निकलकर सामने आई है कि इस बार जी-7 सम्मेलन में अलोकप्रिय नेताओं की संख्या ज्यादा है। उसने अनुमोदन रेटिंग के आधार पर ऐसा दावा किया, क्योंकि अमेरिका, जापान, फ्रांस, ब्रिटेन आदि देशों के राष्ट्राध्यक्षों को अपने-अपने देशों में लोगों के गुस्से का सामना कर रहे हैं। इस वजह से वे अलोकप्रिय हैं और उनकी अनुमोदन रेटिंग कम है।

असंतुष्ट दिख रहे लोग
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और दुनिया की प्रमुख औद्योगिक शक्तियों के उनके समकक्षों के लिए यह लोकतांत्रिक असंतोष का युग है। मतदाता अपने द्वारा चुने गए राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों से लगातार असंतुष्ट दिख रहे हैं। वे किसी ने किसी मामले में उलझे नजर आ रहे हैं। जैसे मैक्रॉन सेवानिवृत्ति की आयु को बढ़ाने की वजह से विरोध का सामना कर रहे हैं। प्रत्येक नेता की छवि अलग-अलग कारणों से धूमिल हो रही है।

हार सकते हैं दिग्गज
अगर अभी चुनाव होते हैं, तो हाल के सर्वेक्षणों से पता चला है कि कंजर्वेटिव पार्टी के ऋषि सुनक ब्रिटेन में लेबर पार्टी से हार जाएगी। वहीं, ट्रूडो की लिबरल पार्टी कनाडा में कंजर्वेटिव पार्टी से हार जाएगी। शोल्ज की पार्टी भी हार जाएगी।