Home राज्यों से उत्तर प्रदेश वेस्ट यूपी के 78 गांवों में किसी भी कंपनी का मोबाइल नेटवर्क...

वेस्ट यूपी के 78 गांवों में किसी भी कंपनी का मोबाइल नेटवर्क नहीं, BSNL देगा 4जी सर्विस

1

यूपी

पश्चिमी यूपी के सात जिलों के करीब 78 गांव ऐसे हैं, जहां किसी भी मोबाइल कंपनी का नेटवर्क नहीं है। अब बीएसएनएल ने इन गांवों को 4जी नेटवर्क उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है। दिसंबर 2023 तक 4जी सेवा उपलब्ध कराने का लक्ष्य तय करते हुए टावर लगाने का काम शुरू हो गया। पश्चिमी यूपी के सात जिलों के 78 गांवों में मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध नहीं होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इनमें गांवों में किसी निजी मोबाइल कंपनी का भी नेटवर्क उपलब्ध नहीं होने की बात सामने आई। इसके बाद बीएसएनएल पश्चिमी यूपी परिमंडल के अधिकारियों ने प्रस्ताव तैयार किया। मेरठ में मवाना क्षेत्र का एक गांव, सहारनपुर जिले के नंगला, बेहट, नकुड़, देवबंद, सरसावा आदि इलाकों के 37 गांव तथा बिजनौर के धामपुर और नगीना क्षेत्र के 17 गांव शामिल हैं।

66 स्थानों पर लगेंगे टावर
बीएसएनएल पश्चिमी यूपी परिमंडल मुख्य महाप्रबंधक सूर्यकांत ने बताया कि मोबाइल नेटवर्क विहीन गांवों में लोगों को 4जी मोबाइल नेटवर्क लगाने के लिए कुल 66 टावर लगाए जाने हैं। इनमें से एक सेटेलाइट टावर मां शाकुंभरी देवी परिसर में स्थापित किया जा चुका है।

बीएसएनएल 78 गांवों में देगा फोन कनेक्टिविटी
पश्चिमी यूपी परिमंडल बीएसएनएल के मुख्य महाप्रबंधक, सूर्यकांत ने कहा कि पश्चिमी यूपी के जिन गांवों में अभी तक किसी भी मोबाइल कंपनी का नेटवर्क नहीं, वहां बीएसएनएल टावर लगाकर 4जी सेवा उपलब्ध कराने जा रहा है। इसके लिए टावर लगाने का कार्य शुरू कर दिया। बाद में इन टावरों को 5जी तकनीक में आसानी से बदला जा सकेगा। मिशन-500 दिन के तहत यह कार्य इसी साल के अंत तक पूरा कर उपभोक्ताओं को नेटवर्क उपलब्ध करा देंगे।

बीएसएनएल कराएगा 4जी नेटवर्क उपलब्ध
– मेरठ एक गांव मवाना का खानपुर गढ़ी
– सहारनपुर जिले के 37 गांव
– बिजनौर जिले के 17 गांव
– पीलीभीत जिले के आठ गांव
– आगरा जिले के पांच गांव
– औरैय्या जिले के तीन गांव
– रामपुर जिले के दो गांव