Home विदेश खालिस्तानी आतंकवाद पर NIA की एक और चोट, कनाडा में बैठे आतंकी...

खालिस्तानी आतंकवाद पर NIA की एक और चोट, कनाडा में बैठे आतंकी अर्श ढल्ला के 2 करीबी साथी दिल्ली से गिरफ्तार

7

 इस्लामाबाद

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने कनाडा में रह रहे आतंकवादी अर्श ढल्ला के दो करीबी सहयोगियों के शुक्रवार को फिलीपीन से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। एनआईए के प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब निवासी अमृतपाल सिंह उर्फ 'अम्मी' और अमरीक सिंह के मनीला से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचने पर शुक्रवार सुबह एजेंसी की एक टीम ने गिरफ्तार कर लिया। वे दोनों मनीला में रह रहे थे।

 एनआईए अधिकारी ने बताया कि भारत में प्रतिबंधित संगठनों की गैरकानूनी और हिंसक गतिविधियों से जुड़े एक मामले में दिल्ली की एक अदालत द्वारा उनके खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। एनआईए ने कहा कि जांच में पता चला है कि आरोपियों ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के लिए धन जुटाने और सीमा पार से इसके लिए हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटकों की तस्करी करने के मकसद से एक आपराधिक साजिश रची थी।

एनआईए प्रवक्ता ने बताया कि इनके खिलाफ पंजाब में कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। एनआईए ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत पिछले साल 20 अगस्त को स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया था।

अधिकारी ने बताया कि आरोपी देश में केटीएफ की हिंसक आपराधिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आतंकवादी ढल्ला के लिए काम कर रहे थे। प्रवक्ता ने बताया कि एक अन्य वॉन्टेड अभियुक्त मनप्रीत सिंह उर्फ 'पीता' के साथ मिलकर वे पाकिस्तान से हथियारों की तस्करी और केटीएफ के इशारे पर देश में हिंसा और आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए युवाओं की भर्ती कर रहे थे। अधिकारी ने बताया कि वे आतंकी गतिविधियों की फंडिंग के लिए जबरन वसूली करने वाले गिरोह का भी हिस्सा थे।