Home हेल्थ गर्मी में इन टिप्स को करें ट्राई मेकअप बनेगा टिकाऊ

गर्मी में इन टिप्स को करें ट्राई मेकअप बनेगा टिकाऊ

4

गर्मी में कई महिलाएं मेकअप करने से कटराने लगती हैं। पसीना आने की वजह से मेकअप खराब हो जाता है। ऐसे में यह ध्यान देना बहुत जरूरी है कि आपने मेकअप करने से पहले अपनी त्वचा को किस तरह मेकअप के लिए तैयार किया है और किस तरह का मेकअप यूज कर रहे हैं।

गर्मी के मौसम में मेकअप करने के बाद पसीना आने से मेकअप खराब हो जाता है, जिस कारण आपका लूक भी खराब दिखने लगता है। ऐसे में आप फ्लॉवलेस और ग्लोइंग मेकअप पाने के लिए इन खास प्री मेकअप टिप्स को ट्राई कर सकती हैं। इनके इस्तेमाल से आपका मेकअप गर्मी में भी टिकाऊ बना रहता है।

क्लिनिंग और टोन
स्किन से किसी भी तरह के अतिरिक्त तेल, गंदगी और पसीने को हटाने के लिए अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। अपनी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद के लिए एक टोनर का इस्तेमाल करें।

स्किन करें एक्सफोलिएट
डेड स्किन सेल्स को हटाने और पोर्स को खोलने के लिए एक सौम्य एक्सफोलिएटर का उपयोग करें। यह आपके मेकअप के लिए एक चिकना कैनवास बनाने में मदद कर सकता है।

हल्का मॉइस्चराइजर लगाएं
ऑयल फ्री और हल्का मॉइस्चराइजर चुनें जो आपकी त्वचा में जल्दी से एब्जॉर्ब हो जाए। ऐसे मॉइस्चराइजर की तलाश करें जो खासकर गर्मी के मौसम में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया हो।

प्राइमर का इस्तेमाल करें
अपने चेहरे पर मैटिफाइंग या ऑयल-कंट्रोलिंग प्राइमर लगाएं। प्राइमर आपके मेकअप के लिए एक चिकना आधार बनाते हैं, पोर्स की उपस्थिति को कम करने में मदद करते हैं और आपके मेकअप की लंबी उम्र बढ़ा सकते हैं।

हल्के फॉर्मूलों का विकल्प
गर्मी के मौसम में हैवी मेकअप करने से बचने की कोशिश करें। ऑयल फ्री फाउंडेशन या टिंटेड मॉइस्चराइज़र चुनें। ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स के गर्मी में पिघलने की संभावना कम होती है।

पाउडर के साथ मेकअप करें सेट
अपना फाउंडेशन या टिंटेड मॉइस्चराइज़र लगाने के बाद, अपने मेकअप को सेट करने और अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए अपने चेहरे पर हल्के से ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाएं। माथे, नाक और ठोड़ी जैसे पसीने वाले क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान दें।

वाटरप्रूफ आई मेकअप
अपने आंखों के मेकअप के लिए मस्कारा और आईलाइनर जैसे वाटरप्रूफ या लंबे समय तक पहनने वाले फॉर्मूले का इस्तेमाल करें, ताकि पसीने या नमी के कारण स्मज या रनिंग को रोका जा सके।

अपना मेकअप सेट करें
गर्मी के मौसम में अपने मेकअप को लॉक करने के लिए सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें। एक ऐसा सेटिंग स्प्रे चुनें जो मैट फ़िनिश दें।