Home व्यापार ज्वेलर्स की मांग के बाद गहनों की हॉलमार्किंग को लेकर बड़ा फैसला,...

ज्वेलर्स की मांग के बाद गहनों की हॉलमार्किंग को लेकर बड़ा फैसला, अब नहीं मिलेगी यह जानकारी

2

नई दिल्ली

भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने सोने के गहनों की हॉलमार्किंग मामले में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत बीआईएस केयर ऐप में छह अंकों वाला हॉलमार्किंग आईडी नंबर डालने पर हॉलमार्किंग करने वाले ज्वेलर का नाम नहीं दिखाई देगा। इसकी जगह उसका लाइसेंस नंबर ही दिखाई देगा। यह फैसला ज्वेलर्स संगठनों की मांग के मद्देनजर लिया गया है। दरअसल, बीआईएस ने एक अप्रैल 2023 से देश के 288 जिलों में छह अंकों वाली हॉलमार्किंग लागू कर दी है। इसके तहत बीआईएस केयर एप में आईडी नंबर डालकर उस आभूषण और ज्वेलर की पूरी जानकारी देखने की सुविधा दी गई थी। इसके लागू होने के बाद ज्लेवरों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा था।

यहां हो रही थी दिक्क्त
कई छोटे और रिटेल ज्वेलर्स अपने लिए आभूषणों की खरीद बड़े होलसेलर और निर्माता से करते हैं। बीआईएस नियमों के मुताबिक जो भी आभूषण करके बेचेगा, उसका नाम हॉलमार्किंग के साथ दिखेगा। ज्वेलर संगठनों को इस पर आपत्ति थी। उनका कहना था कि छोटे ज्वेलर के यहां से गहने खरीदने पर उसका नाम हॉलमार्किंग में नहीं दिखता है। इससे ग्राहकों में विश्वास का संकट पैदा हो रहा था। कई ग्राहक छोटे ज्वेलर के पास न जाकर सीधे होलसेलर या बड़े निर्माता के पहुंच रहे थे। इसके चलते छोटे ज्वेलरों का व्यापार प्रभावित होने की आशंका थी।

अधिकारियों के साथ हुई थी बैठक
इसे लेकर इसी वर्ष 24 मार्च को ज्वेलर्स संगठनों ने उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के सचिव रोहित कुमार सिंह के साथ बैठक भी की थी। इसमें उन्होंने अपनी आपत्तियों से अवगत कराया था। इसके बाद बीआईएस केयर ऐप से ज्लेवर का नाम हटाने का फैसला लिया गया।

ऐप में अब यह दिखेगा
बीआईएस केयर ऐप में अब छह अंकों वाला हॉलमार्किंग आईडी नंबर डालने पर ज्वेलर की पंजीकरण संख्या, हॉलमार्किंग सेंटर का नाम, उसका रजिस्ट्रेशन नंबर, पता और गहने का प्रकार, हॉलमार्किंग की तारीख और उसकी शुद्धता दिखेगी। ज्वेलर का नाम नहीं होगा।

यह भी बदलाव होगा
ऐप से आभूषण के निर्माण की तिथि की जानकारी भी हटाने की तैयारी है। इसका कारण बताया जा रहा है कि गहने बिकने में कुछ माह या साल लग जाते हैं। ऐसे में खरीदारों द्वारा निर्माण की तिथि जानने पर उसे नहीं खरीदने के मामले सामने आ रहे थे। साथ ही ज्वेलरी निर्माण में धांधली रोकने के लिए वजन की जानकारी भी जोड़ी जाएगी।