Home व्यापार SBI Alert: ‘आपका अकाउंट अस्थायी रूप से लॉक हो गया है…’ अगर...

SBI Alert: ‘आपका अकाउंट अस्थायी रूप से लॉक हो गया है…’ अगर आपको मिला है ऐसा मैसेज तो क्या करें?

6

नई दिल्ली

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई के कस्टमर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आ रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि संदिग्ध गतिविधि के कारण उनके खातों को अस्थायी रूप से लॉक कर दिया जाएगा। अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आए तो बिल्कुल घबराने की जरूरत नहीं है। बल्कि, इसको लेकर सतर्क हो जाने की जरूरत है। यह स्कैमर्स द्वारा प्रसारित किया जा रहा एक फर्जी मैसेज है। अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज मिला है तो उसका जवाब न दें और इसकी सूचना तत्काल बैंक को दें।

पीआईबी फैक्ट चेक ने एसबीआई ग्राहकों को फेक मैसेज के बारे में चेतावनी दी है। “एसबीआई के नाम से एक फर्जी मैसेज का दावा है कि संदिग्ध गतिविधि के कारण प्राप्तकर्ता का खाता अस्थायी रूप से लॉक कर दिया गया है। " PBI ने अगाह करते हुए कहा है कि अपने बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए किसी भी ऐसे ईमेल/एसएमएस का कभी भी जवाब न दें। ऐसे संदेशों की रिपोर्ट तुरंत report.phishing@sbi.co.in पर करें,"
 

जब आप इस तरह के लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप अपने बैंक खाते और अपने व्यक्तिगत डेटा में स्कैमर्स को सेंध लगाने का मौका दे देते हैं। इस तरह आप आपकी सारी पूंजी के खोने का जोखिम उठा लेते हैं। स्कैमर द्वारा आपके फोन या ईमेल-आईडी पर भेजे गए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से स्कैमर को आपके खाते तक पहुंचने के लिए आवश्यक डेटा का एक्सेस मिल जाता है।

ऐसा मैसेज आए तो क्या करें

    व्यक्तिगत या बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए किसी भी ईमेल/एसएमएस/व्हाट्सएप का जवाब न दें।
    ऐसे संदेशों की तुरंत रिपोर्ट करें report.phishing@sbi.co.in पर
    आप 1930 पर भी कॉल कर सकते हैं।

अपनी वेबसाइट पर एसबीआई ने भी अपने ग्राहकों को सचेत करते हुए कहा है कि बैंक कभी भी एसएमएस के माध्यम से किसी की व्यक्तिगत जानकारी, जिसमें खाता संख्या, पासवर्ड या अन्य संवेदनशील जानकारी नहीं मांगता। बैंक ने ग्राहकों से सावधानी बरतने के लिए कहा, यदि उन्हें अपनी जानकारी को अपडेट करने, खाता एक्टिव करने या फोन नंबर पर कॉल करके या फिर वेबसाइट पर जानकारी जमा करके अपनी पहचान सत्यापित करने की तत्काल आवश्यकता व्यक्त करने वाला एक टेक्स्ट संदेश प्राप्त होता है तो ये संदेश धोखेबाजों द्वारा आपकी गोपनीय खाता जानकारी हासिल करने और धोखाधड़ी करने के लिए किए गए फिशिंग मेल का हिस्सा हो सकते हैं।