Home देश त्र्यंबकेश्वर मंदिर में जबरन घुसने वाले मुस्लिम युवकों पर FIR दर्ज, फडणवीस...

त्र्यंबकेश्वर मंदिर में जबरन घुसने वाले मुस्लिम युवकों पर FIR दर्ज, फडणवीस ने दिया SIT जांच का आदेश, जानें पूरा मामला

3

नासिक

नासिक के प्रसिद्ध त्रयंबकेश्वर मंदिर में मुस्लिम युवकों के जबरन घुसने का मामला सामने आया है। दो दिन पहले के इस घटनाक्रम का वीडियो वायरल होने के बाद महाराष्ट्र सरकार हरकत में आ गई है।

कुछ आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और बाकी की तलाश है। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और होम मिनिस्टर देवेंद्र फडणवीस ने मामले की जांच एसआईटी से कराने के आदेश दे दिए हैं। एडीजी रैंक का अधिकारी जांच कर रहा है।

देवेंद्र फडणवीस के दफ्तर ने बताया, त्रयंबकेश्वर मंदिर के मुख्य द्वार पर अवैध रूप से भीड़ जमा होने के मामले में नासिक पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है। डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी एडीजी स्तर के एक अधिकारी के नेतृत्व में एक एसआईटी गठित करने का आदेश दिया है जो घटना की जांच करे। एसआईटी पिछले साल हुई ऐसी ही एक घटना की भी जांच करेगी।

जिसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए महाराष्ट्र के डेप्युटी सीएम (Maharashtra Deputy Cm) देवेंद्र फडणवीस ने जांच के आदेश दिए हैं। मामला 13 मई का बताया जा रहा है। नासिक में उस समय तनाव फैल गया जब लोगों की भीड़ कथित रूप से त्रयंबकेश्वर मंदिर के बाहर जमा हो गई और परिसर में जबरन घुसने का प्रयास किया था। इस मामले में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उचित कार्रवाई का निर्देश दिया था।

मंदिर ट्रस्ट ने पुलिस से की थी शिकायत
त्रयंबकेश्वर मंदिर में अपमानजनक हरकत को लेकर मंदिर ट्रस्ट ने महाराष्ट्र पुलिस से शिकायत की थी। वहीं घटना का वीडियो वायरल होने के बाद मामला और भी तूल पकड़ने लगा था। जिसके बाद इसकी जांच के लिए गठित एसआईटी में प्रमुख एडीजी रैंक का नियुक्त किया जाएगा। दरअसल नियमों के मुताबिक इस मंदिर परिसर में केवल हिंदुओं को ही जाने की इजाजत है। इसके बाद भी खास समुदाय के लोग जबरन घुसने की कोशिश करने लगे। आरोपियों की हरकत को देखते हुए मौके पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें नाकाम कर दिया। मंदिर में हुई इस हरकत के अलावा गठित एसआईटी पिछले साल हुई एक ऐसी ही घटना की भी जांच करेगी।

महाराष्ट्र में सभी जाति के लोग रहते हैं। कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी शासन-प्रशासन की है। लेकिन इसमें नागरिकों के सहयोग की आवश्यकता है। मैंने कल ये आह्वान किया था। कहीं पर भी जातीय तनाव न हो इसलिए सभी समाज के लोगों को आगे बढ़कर सहयोग और कानून व्यवस्था बनाए रखने की आवश्यकता है।

12 ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं त्रयंबकेश्वर मंदिर
भगवान शिव के त्रयंबकेश्वर मंदिर की हिंदू धर्म में विशेष मान्यता है। इनका स्थान द्वादश यानी कि बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। जहां दर्शन करने के लिए हिंदू धर्म के लोग काफी ज्यादा संख्या में देश-विदेश से आते हैं। मंदिर ट्रस्ट के नियमोंं के मुताबिक परिसर में दर्शन के लिए केवल वही व्यक्ति प्रवेश कर सकता है जो कि हिंदू धर्म का हो।