Home मध्यप्रदेश हिज़्ब-उत-तहरीर के गुट पर ATS का शिकंजा, MP में HuT मॉड्यूल का...

हिज़्ब-उत-तहरीर के गुट पर ATS का शिकंजा, MP में HuT मॉड्यूल का भंडा फोड़

4

 भोपाल.

मध्य प्रदेश में 9 मई को इस्लामिक उग्रवादी संगठन हिज़्ब-उत-तहरीर के गुट पर ATS ने शिकंजा कसा था। जांच में अब चौकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। एंटी टेरर स्क्वाड के सूत्रों के मुताबिक उग्रवादी संगठन ने बीते की सालों में मध्य प्रदेश के कई हिन्दू लोगों को बहला फुसलाकर कन्वर्जन करवाया।

ATS ने जिन 5 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है उन्होंने हिन्दू लड़कियों से शादी की है। आरोपियों में से 2 का पिछले साल ही धर्मांतरण कराया गया था और वो हिन्दू से मुस्लिम बन गए।

एटीएस सूत्रों ने बताया की आतंकी मॉड्यूल के दो प्रमुख आरोपी भोपाल के जिम ट्रेनर यासिर खान और हैदराबाद के मोहम्मद सलीम हैं। कुछ साल पहले तक मोहम्मद सलीम का नाम सौरभ राजवैद्य था। वो भोपाल के सेवानिवृत्त आयुर्वेद चिकित्सक डॉ अशोक जैन के बेटे हैं। सलीम हैदराबाद के फार्मेसी कॉलेज में प्रोफेसर हैं।

एटीएस सूत्रों ने बताया कि मोहम्मद सलीम (सौरभ राज वैद्य), अब्दुर रहमान (देवी नारायण पांडा) और मोहम्मद अब्बास अली (बेनू कुमार) सहित पांच आरोपियों को हिंदू धर्म से इस्लाम में परिवर्तित किया गया था।

भोपाल के बैरसिया इलाके में मोहम्मद सलीम (सौरभ) के माता-पिता ने आरोप लगाया कि साल 2000 की शुरुआत में जब वह भोपाल के एक प्राइवेट कॉलेज में पढ़ा रहा था, तब उनके बेटे के एक सीनियर डॉ कमाल ने उसका ब्रेनवॉश किया। कुछ साल पहले उसका कन्वर्जन करा दिया और उसे मोहम्मद सलीम नाम दे दिया। परिजनों ने बताया कि डॉ कमाल ने सौरभ को जाकिर नाइक के वीडियो दिखा -दिखाकर उसके मन में कट्टरपंथी विचार भर दिए।

सौरभ ने हिन्दू धर्म और त्यौहारों से दूरी बना ली।घर छोड़ने के बाद सौरभ सलीम बन गया और अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ पहले कुछ साल भोपाल में रहा। बाद में 2019-20 में वहां के  नौकरी पाने के बाद हैदराबाद चला गया था। पूरी तरीके से वश में करने के बाद उसका धर्मांतरण करवा दिया गया। परिजनों ने बताया कि उसे ईराक और सीरिया भेजने का भी प्लान बन रहा था।

वहीं, मामले पर सियासत भी तेज हो गई है। मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने कहा कि जांच में सात लोगों (मामले में गिरफ्तार) के धर्म परिवर्तन का पता चला है। और जिन लोगों ने इन लोगों को इस्लाम में परिवर्तित करने के लिए ब्रेनवॉश किया, उनमें जिम ट्रेनर, प्रोफेसर, एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर तकनीशियन और एक प्राइवेट कोचिंग चलने वाले शामिल हैं। उन्होंने पहले युवाओं को अपना धर्म बदलने के लिए ब्रेनवॉश किया। धर्म बदलने के बाद, वही युवा जो दूसरे धर्म में परिवर्तित हो गए, उन्होंने अपनी पत्नियों को भी उसी धर्म को अपनाने के लिए राजी कर लिया। ATS मामले की जांच कर रही है। पुलिस आरोपियों के खिलाफ सख्त एक्शन लेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य पुलिस द्वारा कथित HuT  मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने की बात करते हुए कहा था कि 'द केरल स्टोरी' को मध्य प्रदेश में नहीं होने दिया जाएगा।

HuT  (हिज्ब-उत-तहरीर) चीन, जर्मनी, रूस, बांग्लादेश और तुर्की सहित 16 देशों में प्रतिबंधित एक कट्टरपंथी इस्लामिक ग्रुप है। संगठन का उद्देश्य मुसलमानों को एकजुट करने और विश्व स्तर पर शरीयत को लागू करने के लिए इस्लामिक खिलाफत की फिर से स्थापना करना है।

9 मई 2023 को एंटी टेरर स्क्वाड ने तेलंगाना पुलिस की मदद से भोपाल, छिंदवाड़ा और हैदराबाद से कथित रूप से HuT संगठन से जुड़े 16 लोगों को गिरफ्तार किया था। आरोपियों को 19 मई तक रिमांड पर लिया गया है।