Home राज्यों से उत्तर प्रदेश सीएम योगी ने मानसरोवर मंदिर में किया रुद्राभिषेक, निकली भव्य कलश यात्रा

सीएम योगी ने मानसरोवर मंदिर में किया रुद्राभिषेक, निकली भव्य कलश यात्रा

7

गोरखपुर
 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने सोमवार सुबह गोरखपुर स्थित मानसरोवर मंदिर में रुद्राभिषेक कर जनकल्याण की कामना की। आज गोरखनाथ मंदिर में सात दिवसीय श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ का शुभारंभ भी होगा। 21 मई को गोरखनाथ मंदिर में देव विग्रहों की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

सीएम योगी सुबह सात बजे मानसरोवर मंदिर पहुंचे। रुद्राभिषेक की सभी तैयारियां पहले से हो चुकी थी। सीएम ने विधिवत पूजा अर्चना कर शिवलिंग का रुद्राभिषेक किया। इस दौरान सीएम योगी ने जनकल्याण की कामना की। इसके पश्चात सीएम योगी ने भव्य कलशयात्रा तथा देव विग्रहों की रथ यात्रा का शुभारंभ किया। यह कलश यात्रा गोरखनाथ मंदिर की यज्ञशाला पर समाप्त होगी। जबकि श्रीमद्भागवत महापुराण पोथी को कथास्थल महंत दिग्विजयनाथ स्मृति भवन में वैदिक विधिविधान से प्रतिष्ठित किया जाएगा। कथा का विधिवत शुभारंभ अपराह्न 3.00 बजे से सायंकाल 9.00 बजे सीएम करेंगे।

योगी कमलनाथ ने बताया कि देव विग्रहों की प्राण प्रतिष्ठा के आनुष्ठानिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में 15 मई से 21 मई तक श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ का आयोजन प्रतिदिन प्रातः 8.00 बजे से 12.00 बजे तक तथा अपराह्न 2.00 बजे से 5.00 बजे तक गोरखनाथ मंदिर की यज्ञशाला में होगा। गोरक्षपीठ में 9 देव विग्रहों वाले नवीन मंदिरों में देव विग्रहों की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में दो चरणों मे धार्मिक अनुष्ठान का क्रम 8 मई से श्री शिव महापुराण कथा के साथ शुरू हुआ था। पहले चरण की सप्त दिवसीय कथा का रविवार को सीएम एवं गोरक्षपीठाधीश्वर की उपस्थिति में विश्राम हुआ।