Home राजनीति आज 61 साल के हो गए डीके शिवकुमार, क्या कांग्रेस से मिलेगा...

आज 61 साल के हो गए डीके शिवकुमार, क्या कांग्रेस से मिलेगा CM रिटर्न गिफ्ट; कितने हैं चांस

6

नई दिल्ली
कर्नाटक में पार्टी को ऐतिहासिक जीत दिलाने के पीछे कई कांग्रेसी हैं लेकिन, पीसीसी चीफ डीके शिवकुमार की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि वो इस वक्त प्रदेश के सीएम पद की दौड़ में सिद्दारमैया को बराबर की टक्कर दे रहे हैं। सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी भी शिवकुमार पर भरोसा करती है, देखने वाली बात यह होगी कि सिद्दारमैया के मुकाबले शिवकुमार हाईकमान की नजरों में खरे उतर पाएंगे या नहीं? आज उनका जन्मदिन है। वो 61 साल के हो गए। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी को प्रदेश में ऐतिहासिक जीत पर हाईकमान शिवकुमार को सीएम पद देकर रिटर्न गिफ्ट दे सकती है।

कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवकुमार को पार्टी का संकटमोचक बताया जाता है। कई मौकों पर उन्होंने यह बात साबित भी की है। चुनाव में जहां भाजपा ने अपने दिग्गजों को खड़ा करके पूरा जोर लगा दिया था। कांग्रेस को उसी के घोषणापत्र में बजरंग दल वाले मुद्दे पर घेरने का प्रयास किया लेकिन, बात नहीं बन पाई। पार्टी सूत्रों का कहना है कि ये डीके शिवकुमार का ही भरोसा था कि सरकार तो कांग्रेस ही बनाएगी। मतगणना से पहले तमाम एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही थी, शिवकुमार ने दावा किया था कि एग्जिट पोल को धताकर कांग्रेस पार्टी ऐतिहासिक जीत दर्ज करेगी। 1989 के बाद यह पहला मौका है जब कांग्रेस इतने वोट पाकर सरकार बनाने में सफल रही है।

सिद्दारमैया और शिवकुमार के बीच मुकाबला
सरकार बनाने के बाद अब कांग्रेस में सीएम पद के लिए लड़ाई चल रही है। एक तरफ हैं पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के कद्दावर नेता सिद्दारमैया और दूसरा डीके शिवकुमार। सिद्दारमैया और मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच मीठे रिश्ते किसी से छिपे नहीं है। जीत के बाद जश्न मनाते हुए खड़गे को सिद्दारमैया के साथ मजाक करते हुए भी देखा गया था। हालांकि दूसरी ओर शिवकुमार के चांस कम है? इस बात इतनी आसानी से नहीं कही जा सकती। क्योंकि पार्टी की प्रदेश में कमान डीके शिवकुमार के पास ही थी, पार्टी को ऐतिहासिक जीत दिलाने का श्रेय शिवकुमार को ही जाता है। उनके नेतृत्व में पार्टी ने प्रदेश में 135 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार हासिल की है।

दिल्ली पहुंचेंगे दोनों दावेदार
बताया जा रहा है कि कर्नाटक में सीएम पद को लेकर विधायक दल की बैठक में फैसला हो चुका है और सर्वसम्मति से सभी विधायकों ने मल्लिकार्जुन खड़गे से ही सीएम चुनने का आग्रह किया है। आज शिवकुमार और सिद्दारमैया दोनों दिल्ली पहुंच सकते हैं। जहां हाईकमान के सामने दोनों को पेश होना है। बैठक के दौरान सीएम का नाम फाइनल हो सकता है।

किसके कितने चांस
कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया सीएम की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। हाईकमान का मानना है कि सिद्दारमैया के पास अनुभव है और विधायकों में पकड़ भी। ऐसे में शिवकुमार के पास डिप्टी सीएम का पद जा सकता है। हालांकि इसकी पुष्टि होनी बाकी है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे आज शाम तक नाम पर मुहर लगा सकते हैं।