Home व्यापार एअर इंडिया में उड़ रही नियमों धज्जियां, कॉकपिट में महिला मित्र, फ्लाइट...

एअर इंडिया में उड़ रही नियमों धज्जियां, कॉकपिट में महिला मित्र, फ्लाइट में जलाई सिगरेट

2

नईदिल्ली

एअर इंडिया (Air India) के एक पायलट ने दुबई-दिल्ली उड़ान के दौरान अपनी महिला मित्र को विमान के कॉकपिट में जाने की अनुमति दी थी. इस खबर के सामने आते ही नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने पायलट के सस्पेंड कर दिया था. अब DGCA ने एअर इंडिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. चार महीने से भी कम समय में यह तीसरी बार है जब DGCA ने चूक के लिए एअर इंडिया पर जुर्माना लगाया है.

पायलट का लाइसेंस रद्द

दिल्ली-दुबई उड़ान के दौरान हुई नियमों में चूक के संबंध में नियामक ने पायलट के लाइसेंस को तीन महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है. दरअसल, मामला 27 फरवरी 2023 का है, जब एअर इंडिया की फ्लाइट दुबई से दिल्ली आ रही थी. इस दौरान एअर इंडिया के पायलट ने महिला मित्र को कॉकपिट में बैठने की इजाजत दी थी, जिसके बारे में केबिन क्रू के एक सदस्य ने शिकायत की थी. इस मामले में एअर इंडिया ने बताया था कि हमने शिकायत को गंभीरता से लिया है.

एयरलाइन पर क्यों लगा फाइन?

इस मामले की जांच एअर इंडिया भी कर रही है. एअर इंडिया का कहना था कि हम अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को लेकर हुए खिलवाड़ को बर्दाश्त नहीं करेंगे. जांच में दोषी पाए जाने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. DGCA ने एयर इंडिया पर इसलिए 30 लाख रुपये का फाइन लगाया है, क्योंकि एयरलाइन ने सुरक्षा से जुड़े इस संवेदनशील मुद्दे का संज्ञान ठीक तरह से नहीं लिया है.

एयरलाइन ने कही ये बात

हालांकि, एअर इंडिया ने एक बयान में कहा कि ऐसे कई आरोप थे, जिन पर उचित प्रक्रिया और गोपनीयता के साथ काम करने की जरूरत थी और जो शिकायत दर्ज होने के तुरंत बाद शुरू हो गए थे. घटना की जानकारी सामने आने के बाद डीजीसीए ने एअर इंडिया को जांच पूरी होने तक दिल्ली-दुबई उड़ान के पूरे चालक दल को हटाने का निर्देश दिया था.

लगातार एअर इंडिया पर लगा जुर्माना

20 जनवरी के बाद यह तीसरी बार है जब डीजीसीए ने कुछ घटनाओं से संबंधित खामियों के संबंध में एअर इंडिया पर जुर्माना लगाया है. 24 जनवरी को DGCA ने एअर इंडिया पर 6 दिसंबर, 2022 को पेरिस-दिल्ली उड़ान पर अनियंत्रित यात्री व्यवहार की दो घटनाओं को रिपोर्ट नहीं करने के लिए 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था.

उड़ान के दौरान एक व्यक्ति शौचालय के बाहर धूम्रपान कर रहा था और उड़ान के दौरान मिलने वाली गाइडलाइंस का पालन नहीं कर रहा था. उसी उड़ान में एक अन्य पैसेंजर ने एक खाली सीट और एर महिला यात्री के कंबल पर पेशाब कर दी, जबप महिला अपनी सीट पर मौजूद नहीं थी.

इससे पहले 20 जनवरी को डीजीसीए ने एअर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था और साथ ही न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान के पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस भी निलंबित कर दिया था. 26 नवंबर, 2022 को न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान के दौरान एक व्यक्ति ने एक महिला सह-यात्री पर कथित तौर पर पेशाब कर दिया था.