Home राजनीति कर्नाटक में किसके सिर सजेगा मुख्यमंत्री का ताज, कांग्रेस विधायक दल की...

कर्नाटक में किसके सिर सजेगा मुख्यमंत्री का ताज, कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज

2

नई दिल्ली

कर्नाटक चुनाव के ऐतिहासिक परिणाम आ चुके हैं। कांग्रेस 224 सीटों में से 136 पर अपनी जीत दर्ज करते हुए सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। उधर, बीजेपी को इस बार महज 65 सीटों पर संतोष करना पड़ा। दोनों पार्टियों के वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी ने पिछली बार की तरह 36 फीसदी वोट प्रतिशत ही पाया पर इस बार 104 सीटों के बजाय 65 पर संतोष करना पड़ा। उधर, महज 7 फीसदी ज्यादा वोट शेयर के साथ कांग्रेस ने 70 सीटें ज्यादा पाई हैं। आज कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल की बैठक हो सकती है, जिसमें सीएम कौन होगा, इस पर मुहर लग सकती है। सीएम पद के लिए सिद्दारमैया और डीके शिवकुमार के बीच मुकाबला है।

कर्नाटक में 7 फीसदी ज्यादा वोट से कांग्रेस ने पाई 70 ज्यादा सीटें
इस बार कर्नाटक में रिकॉर्ड 73 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। इससे पता चलता है कि कांग्रेस ने अपना वोट शेयर 2018 में मिले 38 प्रतिशत (80 सीटों) से बढ़ाया है। 2023 में कांग्रेस ने 43 फीसदी वोट शेयर के साथ 136 सीटें जीती। जबकि कुमारस्वामी की जेडीएस ने 19 सीटों पर जीत हासिल करने के लिए अपने वोट शेयर को ( 2018 में 18 प्रतिशत के साथ 37 सीट) से घटाकर 13 प्रतिशत कर दिया। 2023 के चुनाव परिणामों में एक तथ्य यह भी है कि कांग्रेस और बीजेपी के वोट शेयर में सात फीसदी के अंतर के कारण दोनों पार्टियों के बीच 70 सीटों का अंतर आया है। पूरी खबर पढ़ें।

कर्नाटक में कांग्रेस को बड़ी जीत कहां मिली
 कांग्रेस की बड़ी जीत मुंबई कर्नाटक क्षेत्र और मध्य कर्नाटक में जीत के कारण आई है, जो हाल के दिनों में भाजपा के गढ़ थे। इसके अलावा हैदराबाद कर्नाटक में जोरदार जीत भी कांग्रेस की ताजपोशी के पीछे की वजहें हैं। हालांकि यहां कांग्रेस हमेशा से अच्छा प्रदर्शन करती आई है। लेकिन, हैरानी की बात यह है कि कांग्रेस ने इस बार जेडीएस के गढ़ ओल्ड मैसूर में अच्छा प्रदर्शन किया। पूरी खबर पढ़ें।
 
कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज
कर्नाटक में कांग्रेस सरकार बनाने की तरफ अग्रसर है। कांग्रेसी जश्न में डूबे हुए हैं। इस बीच पार्टी के लिए सबसे बड़ी मुश्किल सीएम का चुनाव करना है। इस रेस में पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया और प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार, दोनों में से किसी एक का सीएम बनना तय है। आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक में इस पर फैसला लिया जा सकता है।
 
कर्नाटक में कांग्रेस का वोट शेयर बढ़ा
कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस ने अपने वोट शेयर में बढ़ोत्तरी की। बीजेपी और कांग्रेस में 7 फीसदी वोट शेयर का अंतर रहा। इसका परिणाम यह हुआ कि कांग्रेस ने 70 अतिरिक्त सीटों पर बाजी मारी। साल 2018 की बात करें तो बीजेपी ने 36 फीसदी वोट शेयर के साथ 104 सीटें जीती थी। लेकिन, इस बार इसी वोट शेयर प्रतिशत के साथ उसे महज 65 सीटों पर संतोष करना पड़ा।