Home राज्यों से उत्तर प्रदेश कानपुर में इन तीन बूथों पर आज फिर डाले जाएंगे वोट, कल...

कानपुर में इन तीन बूथों पर आज फिर डाले जाएंगे वोट, कल मतपेटियों में डाल दी थी स्‍याही

2

कानपुर
मतदान के दौरान बिल्हौर के तीन बूथों पर अराजक तत्वों ने कब्जा कर लिया। मतपेटियों में एसिड, पानी और स्याही डाल दी। कुछ मतपत्र मोहर लगा कर पेटी में भर दिए। इस पर भड़के लोगों ने विधायक पर आरोप लगाते हुए नारेबाजी की। रिटर्निंग अफसर की सूचना पर डीएम ने राज्य निर्वाचन आयोग को रिपोर्ट भेजी। आयोग ने इन बूथों पर शुक्रवार को पुनर्मतदान का आदेश दिया है। डीएम ने बताया कि दोबारा मतदान की अनुमति आ गई है। बवालियों के खिलाफ रिपोर्ट कराई जा रही है।

जिले में बाकी जगहों पर तो मतदान शांतिपूर्वक हो गया पर बिल्हौर नगर पालिका के तीन बूथों पर अराजक तत्वों ने कब्जा कर लिया। इन बूथों के पीठासीन अधिकारियों के मुताबिक शाम 5:30 बजे अचानक 25-30 लोगों के समूह बूथ नंबर 16, 22 और 25 में सुरक्षा घेरा तोड़ते हुए घुस आए। हंगामा किया और मतपेटियों में पानी, स्याही और अपने साथ लाया गया तेजाब उड़ेल दिया। इससे हंगामा मच गया और मतदाता बूथ से डर कर भाग गए। निर्वाचनकर्मी सहम कर किनारे खड़े हो गए।

बवाली समूह नारेबाजी करते हुए भाग निकले। सूचना पाकर कई प्रत्याशी और एजेंट पहुचे और विरोध में नारेबाजी करने लगे। उन्होंने विधायक राहुल बच्चा पर आरोप लगाया कि उनके समर्थकों ने बूथ कब्जा किए और तेजाब डाला। भीड़ की नारेबाजी के बीच अफसर पहुंचे। डीएम ने राज्य निर्वाचन आयोग की अनुमति के बाद बिल्हौर के वार्ड 16 लक्ष्मीबाई नगर,  वार्ड 22 लाल बहादुर शास्त्री नगर और वार्ड 25 इंद्रा नगर में दोबारा मतदान का आदेश दिया है। देर रात पीठासीन अधिकारियों ने अज्ञात व्यक्तियों के उपद्रव व बवाल करने की तहरीर दी। देर रात   एडीसीपी, एसीपी व एसडीएम पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे हैं।

लखनऊ से मंगाए गए मतपत्र, कराई मुनादी
दोबारा मतदान कराने की अनुमति आने के बाद लखनऊ राज्य निर्वाचन आयोग की सरकारी प्रिटिंग प्रेस से मतपत्र छपने को भेजे गए। रात में लखनऊ से मतपत्र छपकर आए। एडीएम न्यायिक सूरज यादव को मतदान की व्यवस्था कराने के लिए बिल्हौर भेजा गया। तीनों वार्ड में दोबारा मतदान की मुनादी कराई गई। रात में 1:30 बजे मतदान के लिए चार पोलिंग पार्टियां गल्ला मंडी से रवाना की गई।