Home मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन की यंत्री के ठिकानों पर लोकायुक्त का छापा

पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन की यंत्री के ठिकानों पर लोकायुक्त का छापा

6

 भोपाल
MP पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन में प्रभारी सहायक यंत्री (संविदा) हेमा मीणा के ठिकानों पर लोकायुक्त का छापा पड़ा है। भोपाल के बिलखिरिया स्थित आवास, रायसेन के फार्म हाउस समेत 3 ठिकानों पर सर्च चल रही है। कार्रवाई सुबह 6 बजे से जारी है। घर में 30 लाख की LED लगा रखी थी। मीणा की मंथली सैलरी 30 हजार रुपए है। प्रॉपर्टी आय से 232% ज्यादा मिली है।

अब तक की जांच में 7 करोड़ रुपए कीमत की बेनामी संपत्ति का खुलासा हुआ है। भोपाल के बिलखिरिया में हेमा मीणा ने अपने पिता के नाम 20 हजार वर्ग फीट जमीन खरीद रखी है। इस पर 1 करोड़ की लागत से आलीशान बंगला बनवाया है। भोपाल, रायसेन और विदिशा के कई गांवों में भी जमीन खरीदे जाने के दस्तावेज मिले हैं। हार्वेस्टर, धान बुवाई मशीन, ट्रैक्टर और खेती में काम आने वाले इंस्ट्रूमेंट खरीदी के भी डॉक्यूमेंट्स बरामद हुए हैं। मीणा के खिलाफ 2020 में आय से अधिक संपत्ति होने की शिकायत मिली थी। लोकायुक्त ने जांच शुरू की। गुरुवार सुबह 6 बजे लोकायुक्त टीम ने मीणा के ठिकानों पर रेड की।

लोकायुक्त SP मनु व्यास ने बताया कि हेमा मीणा के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं में केस किया गया है। विशेष न्यायालय भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम भोपाल से सर्च वारंट लेकर कार्रवाई शुरू की गई है।

 

लोकायुक्त एसपी मनु प्यास के मुताबिक हेमा मीणा प्रभारी सहायक यंत्री (संविदा) मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन भोपाल के विरुद्ध वर्ष 2020 में आय से अधिक संपत्ति का अर्जन करने संबंधी शिकायत प्राप्त होने पर लोकायुक्त कार्यालय में जांच प्रकरण पंजीबद्ध किया। विशेष पुलिस स्थापना भोपाल संभाग भोपाल द्वारा जांच प्रारंभ की गई थी। जांच में पाया गया कि हेमा मीणा द्वारा अपने पिता रामस्वरूप मीणा के नाम पर ग्राम बिलखिरिया भोपाल में 20000 वर्ग फीट भूमि क्रय कर उस पर लगभग एक करोड़ मूल्य का भवन निर्माण किया और भोपाल रायसेन एवं विदिशा में विभिन्न गांव में कृषि भूमि आदि क्रय की।

शुरूआती जांच का आंकड़ा सात करोड़ के करीब पहुंच गया है। आरोपित सहायक इंजीनियर संविदा में रूप में काम कर रही है और उसे करीब तीस हजार रुपये प्रतिमाह मिल रहा था। अधिकांश संपति उनके पिता के नाम पर ली है।

 साथ ही हेमा मीणा द्वारा हार्वेस्टर, धान बुवाई मशीन, ट्रैक्टर एवं अन्य कृषि उपकरण क्रय किए गए हैं। हेमा मीणा द्वारा संपत्तियों एवं अन्य मदों में किए गए हैं, व्यय उसे प्राप्त वैध आय से दो सौ बत्तीस प्रतिशत अधिक होना पाया गया। इस कारण से हेमा मीणा के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं में अपराध पंजीबद्ध किया गया तथा विशेष न्यायालय भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम भोपाल से सर्च वारंट प्राप्त कर तीन स्थानों पर गुरुवार को कार्रवाई प्रारंभ की गई। यह कार्रवाई लोकायुक्‍त एसपी मनु व्यास के मार्गदर्शन में डीएसपी संजय शुक्ला के निर्देशन में की जा रही है।