Home देश Cyclone Mocha ले रहा है विकराल रूप, कई राज्यों पर खतरे के...

Cyclone Mocha ले रहा है विकराल रूप, कई राज्यों पर खतरे के बादल, NDRF तैनात

4

 कोलकाता
   
बंगाल की खाड़ी में पनप रहा गहरा दबाव आज साइक्लोन मोका में तब्दील हो जाएगा और 12 मई की दोपहर तक बेहद प्रचंड (severe cyclonic storm) रूप ले लेगा. साइक्लोन का लैंडफॉल 14 मई की सुबह बांग्लादेश के कॉक्स बाज़ार और म्यांमार के क्यूक्प्यू बताया जा रहा है. लैंडफ़ॉल के दौरान मोका की अधिकतम गति 130 किमी प्रति घंटे होगी. हालांकि बंगाल पर इसका असर कितना पड़ेगा, ये अभी साफ़ नहीं हो पाया है. लेकिन बंगाल सरकार ने अभी से तटवर्ती इलाक़ों में तैयारी शुरू कर दी है और प्रशासन को ज़रूरी बंदोबस्त करने को कहा गया है.

एनडीआरएफ की 6 टीमें तैनात

साइक्लोन मोका के मद्देनज़र पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की 6 टीमों को तैनात किया गया है. जो पूर्व मिदनापुर के रामनगर 1 ब्लॉक, रामनगर 2, हल्दिया, दक्षिण  24 परगना के गोसाबा कुलतली, काकद्वीप, उत्तर 24 परगना  के हिंगलगंज और संदेशखाली में तैनात रहेंगी. साथ ही कोस्ट गार्ड की टीम भी हाई अलर्ट पर है और कोस्ट गार्ड डिजास्टर रिलीफ टीम का गठन किया गया है, जो उड़ीसा और बंगाल के तटवर्ती इलाक़ों में सक्रिय हो गई हैं.

13 मई को चरम पर होगा मोका

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात मोका उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और आज, 11 मई की मध्यरात्रि के आसपास एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बदल सकता है. इसके बाद ये फिर धीरे-धीरे मुड़कर 12 मई की सुबह से उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 12 मई की शाम के आसपास एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में और तेज हो सकता है. यह 13 तारीख की शाम के आसपास अपनी चरम तीव्रता पर पहुंच जाएगा.

14 मई को होगा लैंडफॉल

14 मई की सुबह से इसके थोड़ा कमजोर होने की संभावना है और कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्यौकप्यू (म्यांमार) के बीच दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों को पार कर कता है. इस दौरान हवा की गति 120-130 किमी प्रति घंटा से 145 किमी प्रति घंटा रह सकती है.