Home व्यापार बदल जाएगा Google Search का तरीका, Bard करेगा ChatGPT का मुकाबला

बदल जाएगा Google Search का तरीका, Bard करेगा ChatGPT का मुकाबला

4

 नई दिल्ली.

Google BARD को कंपनी ने पेश कर दिया है और कंपनी ने इसे बड़ी ही समझदारी से अपने विभिन्न टूल्स के साथ जोड़ा है. ChatGPT के लॉन्च के बाद से लोगों को लग रहा था Google BARD को कैसे और कब लॉन्च करेगा, लेकिन गूगल ने जब इसका ऐलान किया, तो कोई कमी नहीं छोड़ी.

इंटरनेट अब धीरे-धीरे AI की ओर बढ़ चुका है. सिंपल सर्च का तरीका आने वाले दिनों में AI सर्च में बदल जाएगा. गूगल इसे अच्छी तरह से समझता है और इसलिए कंपनी ने Google Bard के साथ अपने सर्च पेज को रिडिजाइन किया है. इसकी झलक Google I/O 2023 इवेंट में देखने को मिली है.
बदल जाएगा गूगल सर्च का तरीका

Google की सर्च VP, Liz Reid ने जब अपना लैपटॉप ओपन किया और गूगल सर्च बॉक्स में टाइप करना शुरू किया, तो सब कुछ सामान्य था. जैसे ही उन्होंने गूगल पर सर्च किया, तो नॉर्मल सर्च दिखने लगा. मगर कुछ देर में कहानी बदलने लगी. सर्च रिजल्ट के साथ औरेंज कलर का सेक्शन भी दिख रहा था, जिस पर Generative AI is experimental लिखा हुआ था.

थोड़े देर में ग्लोइंग फ्रेज गायब हो गया और इसकी जगह कुछ पैराग्राफ दिखने लगे. ये पैराग्राफ्स कुछ और नहीं बल्कि वेब पेज पर मौजूद जानकारी का सार थे. गूगल ने इसे AI snapshot नाम दिया है. इसके साथ ही आपको दि बियर क्लॉ के नाम से एक आइकॉन दिखेगा, जो आपके लिए इस जानकारी का विस्तार कर देगा. ये गूगल सर्च के फ्यूचर का व्यू है.
AI Snapshot दिखेगा

जहां आप जैसे ही किसी जानकारी के बारे में सर्च करेंगे, तो आपको उस विषय पर AI स्नैपशॉट मिलेगा. जिसका विस्तार करके आप उस सब्जेक्ट पर ज्यादा जानकारी हासिल कर सकेंगे. आपकी किसी प्रोडक्ट को सर्च करेंगे, तो आपको उसके शॉपिंग लिंक्स और दूसरी डिटेल्स दिखेंगी.

हालांकि, आप कुछ भी सर्च करेंगे, तो सर्च पेज पर आपको AI Snapshot नहीं दिखेगा. बल्कि ये उन ही टॉपिक्स के साथ दिखेगा, जो गूगल के एग्लोरिद्म को जरूरी लगेंगे. इतना ही नहीं अब आप गूगल से किसी भी सब्जेक्ट पर बोलकर या फिर सिर्फ तस्वीर की मदद से सवाल कर सकते हैं.

कुल मिलाकर गूगल सर्च आने वाले दिनों में काफी बदल जाएगा. इसका एक्सपीरियंस पहले से काफी अलग होगा. Google I/O 2023 में कंपनी ने BARD का ऐलान भी किया है, आने वाले दिनों में विभिन्न यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.