Home मध्यप्रदेश पर्यावरण प्रदूषण से बचाव के लिये कार्यक्रम संपन्न

पर्यावरण प्रदूषण से बचाव के लिये कार्यक्रम संपन्न

2

  रीवा  
को कलेक्ट्रेट सभागार में मिशन लाइफ फार इन्वायरमेन्ट 2022-23 के कार्यक्रम के तहत 16 मई से 05 जून के मध्य भारत सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के निर्देशानुसार आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के लिये ए.डी.एम. नीलमणि अग्निहोत्री की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में सभी कार्यालय प्रमुखों के साथ म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, के एस.डी. वाल्मीक, कार्यपालन यंत्री, डॉ. अशोक तिवारी, कनि वैज्ञानिक एवं नोडल अधिकारी डॉ शुभी माथुर एवं अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

    ए.डी.एम. ने समस्त विभागीय अधिकारी, विभिन्न एन.जी.ओ. अन्य संगठनों तथा औद्योगिक इकाईयो के प्रतिनिधियों का मिशन लाईफ के लिये प्रतिज्ञा मेरा पर्यावरण मेरी जिम्मेदारी की शपथ दिलाकर बैठक का शुभआरंभ किया। डॉ. अशोक तिवारी ने तकनीकी प्रस्तुतीकरण के माध्यम से मिशन लाइफ फार इन्वायरमेन्ट के तहत 07 प्रमुख थीम्स के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रस्तुत की। संबंधित विभागों से मिशन लाईफ के कार्यक्रमों के क्रियान्वयन हेतु प्रतिदिन की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी फोटो तथा वीडियों पोर्टल में अपलोड करने के निर्देश दिये।

ए.डी.एम. ने मिशन लाईफ थीम के मुख्य 07 बिन्दुओं पर पर्यावरण प्रबंधन व संरक्षण की नीति अपनाते हुये अपने जीवन में बदलाव लाकर प्रत्येक व्यक्ति को छोटे से छोटा योगदान देने का अनुरोध किया। बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों द्वारा पर्यावरण के प्रति जागरूकता तथा उपयोगिता के संबंध में कई महत्वपूर्ण सुझाव दिये गये जिससे प्रकृति में कम से कम प्रदूषण हो। एस.डी. वाल्मीक, कार्यपालन यंत्री म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने विभिन्न थीम्स की विस्तृत रूप जानकारी दी। उन्होंने विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों को मिशन लाईफ के तहत अपने जीवन शैली में परिवर्तन करने के लिये प्रेरित किया।