Home हेल्थ कितना फायदेमंद है नाश्ते में ब्रेड और अंडा खाना

कितना फायदेमंद है नाश्ते में ब्रेड और अंडा खाना

5

नाश्ते में अंडा ब्रेड ज्यादातर लोग खाते हैं लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ये सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। तो, आपको सोचना चाहिए क्योंकि अंडा ब्रेड हाई कैलोरी वाला फूड है जो कि आपके शरीर के लिए कई प्रकार से काम करता है। नाश्ते में लोग इसे एनर्जी वाला फूड समझकर खाते हैं लेकिन, इसका कुछ और पक्ष भी है। तो, आइए, जानते हैं नाश्ते में नाश्ते में अंडा ब्रेड खाने के बारे में।

नाश्ते में लोग क्यों खाते हैं अंडा ब्रेड
USDA के अनुसार अंडा और ब्रेड, दोनों ही हाई कैलोरी वाले फूड हैं। इन दोनों की कैलोरी देखें तो लगभग 250 से 350 के बीच है। यानी कि इसे खाने से आपके शरीर को एनर्जी मिलती है। ये हाई प्रोटीन वाला नाश्ता है जो कि मांसपेशियों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है और बॉडी बिल्डिंग में मददगार है। इसके अलावा ये आपको भरा हुआ महसूस करवाता है जिससे दिनभर भूख नहीं लगती।

कब हो सकता है नुकसानदेह?
 नाश्ते में अंडा और ब्रेड खाना कई बार नुकसानदेह रूप ले सकता है। जैसे कि अगर आप रेगुलर ब्रेड खाते हैं जिसमें कि कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है  और फाइबर कम। इससे आपका वजन बढ़ सकता है। एसिडिटी हो सकती है। इसके अलावा आप पेट से जुड़ी कई समस्याओं के शिकार हो सकते हैं।

साबुत अनाज से बने ब्रेड का चुनाव करना ही सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि बॉवेल मूवमेंट को सही रखता है। साथ ही इससे वजन नहीं बढ़ता और शुगर कंट्रोल रहता है। तो, नाश्ते में ब्रेड और अंडा खाएं। पर दो ब्रेड और दो अंडे से ज्यादा नहीं। इसमें भी साबुत अनाजों से बने ब्रेड का चुनाव करें।