Home मध्यप्रदेश मध्यप्रदेश में 15 मई से लू की वापसी, कई शहरों में आसमान...

मध्यप्रदेश में 15 मई से लू की वापसी, कई शहरों में आसमान से बरसेगी आग

4

भोपाल
 मध्यप्रदेश वासियों को आखिरकार 15 दिनों बाद बेमौसम बारिश से निजात मिल ही गई। मंगलवार को मध्य प्रदेश के सभी जिलों का मौसम शुष्क रहा। किसी भी जिले में बारिश नहीं हुई। वहीं, सोमवार-मंगलवार के दरमियान सिवनी, मंडला और सागर में हल्की बारिश दर्ज हुई है। सिवनी में सर्वाधिक 2.4, मंडला में 1.7 और सागर में 0.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। इसके साथ ही प्रदेश में भीषण गर्मी की वापसी हो गई है। राजधानी भोपाल में मंगलवार को लू चली है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 2 दिन तक गर्मी के तेवर ऐसे ही रहेंगे। ज्यादातर शहरों में दिन का पारा 40 डिग्री के पार रहेगा, जबकि रात में तापमान 25 डिग्री के पार पहुंच जाएगा। 15 मई से हिट वेव चलेगी।

करीब 15 दिनों बाद ऐसा हुआ है, जब मौसम विभाग ने किसी भी जिले में बारिश न होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में बताया है कि बुधवार को प्रदेश के सभी जिलों का मौसम शुष्क रहेगा। कहीं भी किसी भी प्रकार की बारिश की गतिविधि नहीं होगी।

तेजी से चढ़ा पारा

बारिश और आंधी के रुकते ही प्रदेश के अधिकतम तापमान में तेजी से बढ़त दर्ज हुई है। मंगलवार को इसका असर साफ देखा गया। एक दर्जन से अधिक जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान खजुराहो में 42.4, रतलाम में 42.2 डिग्री सेल्सियस, टीकमगढ़ में का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

40 डिग्री पहुंचा भोपाल का तापमान

राजधानी भोपाल का पारा भी 40 डिग्री पार करते हुए 40.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। प्रमुख शहरों की बात की जाए तो ग्वालियर में 40.2, नर्मदापुरम में 40, इंदौर में 39.9, उज्जैन में 40.5, नरसिंहपुर में 41.2, नोगांव में 40.4, रीवा में 40.5, सागर में 40.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है।

तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि आने वाले दिनों में प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की क्रमिक रूप से वृद्धि दर्ज की जा सकती है। अगर यह अनुमान सही साबित होता है तो आने वाले दिनों में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पार कर सकता है।