Home विदेश वॉशरूम जाने तक की पाबंदी, इमरान खान ने अदालत में जताया डर,पंजाब...

वॉशरूम जाने तक की पाबंदी, इमरान खान ने अदालत में जताया डर,पंजाब और खैबर में सेना तैनात

5

इस्लामाबाद

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी गिरफ्तारी पर इस्लामाबाद हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. PTI ने इमरान खान की गिरफ्तारी को वैध घोषित करने के इस्लामाबाद हाई कोर्ट के फैसले को रद्द करने की याचिका के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई.

इस याचिका में कहा गया कि हाई कोर्ट का आदेश संविधान के अनुच्छेद 10ए के खिलाफ है. याचिका में कहा गया है कि इस्लामाबाद हाई कोर्ट का फैसला विरोधाभासों से भरा है. SC में लगाई गई याचिका में कहा गया है- NAB के चेयरमैन द्वारा जारी वारंट अवैध हैं.

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने अपने कत्ल की आशंका जताई है। इस्लामाबाद हाई कोर्ट से मंगलवार को गिरफ्तार किए गए इमरान खान को आज स्पेशल कोर्ट में पेश किया गया। यहां नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो ने इमरान खान की 14 दिनों की हिरासत मांगी, जिस पर कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। इस बीच अदालत में इमरान खान ने सनसनीखेज दावे किए। उन्होंने कहा कि मेरी हत्या की साजिश हो रही है। इमरान खान ने कहा कि मुझे जहर के इंजेक्शन देकर धीरे-धीरे मारा जा सकता है।

 

इमरान खान की पार्टी पीटीआई के नेता शेख रशीद ने भी मंगलवार को कहा था कि उनके नेता का कत्ल किया जा सकता है। हालांकि इमरान खान की ओर से कत्ल का डर जताने पर सेना और पीएम शहबाज शरीफ कह चुके हैं कि वे ड्रामा कर रहे हैं। इमरान खान को बुधवार को इस्लामाबाद पुलिस लाइन में ही बनाई गई स्पेशल अदालत में पेश किया गया। यहां नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो ने कहा कि जमीन घोटाले के मामले में इमरान खान से पूछताछ के लिए 14 दिनों की हिरासत की जरूरत है।

इमरान को सता रहा जान का डर

सूत्रों की मानें तो इमरान का कहना है कि उन्हें धीमा जहर (Slow Poison) दिया जा सकता है. साथ ही इमरान ने सर्वोच्च न्यायालय को यह भी बताया कि उनकी गिरफ्तारी के बाद से उन्हें टॉयलेट भी नहीं जाने दिया गया.
 
'24 घंटे से वॉशरूम नहीं गया'

इमरान खान ने कहा, 'मैं 24 घंटे से वॉशरूम नहीं गया. मेरे डॉक्टर फैसल को बुलाया जाए. मुझे डर है कि वे मुझे 'मकसूद चपरासी' की तरह मार सकते हैं. इमरान खान ने कहा कि वे लोग ऐसा इंजेक्शन लगाते हैं, जिससे धीरे-धीरे एक व्यक्ति मर जाता है.  
 
कौन थे मकसूद चपरासी?

बता दें कि मकसूद चपरासी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्य गवाह थे, जिन्हें मकसूद चपरासी के नाम से जाना जाता है. दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था. उस समय इमरान खान ने दावा किया था कि शरीफ परिवार ने ड्रग्स देकर मकसूद चपरासी को मार डाला और इसे कार्डियक अरेस्ट जैसा दिखाया.

किस केस में हुई इमरान की गिरफ्तारी?

इमरान खान पर अल-कादिर ट्रस्ट मामले में धोखाधड़ी के आरोप में एफआईआर दर्ज हैं. ये पूरा विवाद अल कादिर ट्रस्ट यूनिवर्सिटी से जुड़ा है. इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और उनके करीबी सहयोगी जुल्फिकार बुखारी और बाबर अवान ने अल-कादिर प्रोजेक्ट ट्रस्ट का गठन किया था, जिसका उद्देश्य पंजाब के झेलम जिले की सोहावा तहसील में 'गुणवत्तापूर्ण शिक्षा' प्रदान करने के लिए अल-कादिर यूनिवर्सिटी की स्थापना करना था. आरोप है कि दान की गई जमीन के दस्तावेज में हेरफेर किया गया. यूनिवर्सिटी के लिए इमरान और उनकी बीवी ने जमीन को गैर कानूनी तरीके से हड़प लिया और दोनों ने पाकिस्तान के सबसे अमीर शख्स मलिक रियाज को गिरफ्तारी के नाम पर धमकाकर अरबों रुपये की जमीन अपने नाम करा ली.

इमरान की गिरफ्तारी के बाद जल उठा पाकिस्तान

पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान सुलग उठा है. देशभर से हिंसा की खबरें सामने आ रही हैं. इमरान के समर्थक आगजनी और तोड़फोड़ कर रहे हैं. इमरान की पार्टी पीटीआई ने देशभर में विरोध प्रदर्शन बुलाए हैं. हिंसा को देखते हुए पूरे पाकिस्तान में धारा 144 लगाई जा चुकी है. पाकिस्तान में मोबाइल इंटरनेट के बाद अब ट्विटर सर्विस बंद हो गई. पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ने पुष्टि की कि आंतरिक मंत्रालय के निर्देश पर देश भर में मोबाइल ब्रॉडबैंड को निलंबित कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सएप और फेसबुक समेत तमाम सोशल मीडिया साइट्स को भी बंद कर दिया गया.

 

इस पर अदालत ने सुनवाई की और फैसला सुरक्षित रख लिया। इस बीच पुलिस का ऐक्शन इमरान खान के बाद उनके समर्थक नेताओं पर भी जारी है। इमरान खान की पार्टी के नेता असद उमर को भी पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। यही नहीं पीटीआई नेता शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि उन्हें भी गिरफ्तार करने की कोशिश हो रही है। उन्होंने ही असद उमर की गिरफ्तारी की भी पुष्टि की। शाह महमूद कुरैशी ने कहा, 'इन लोगों ने असद उमर साहब को अरेस्ट कर लिया है। लेकिन मैं वहां से भाग गया और कोर्ट के अंदर घुस गया। अब मैं सुरक्षित लोकेशन पर हूं और वहां से अपना संदेश रिकॉर्ड कर रहा हूं।'

गिरफ्तारी से बचने को अदालत में घुस गए कुरैशी

शाह महमूद कुरैशी ने अपने संदेश में इमरान खान समर्थकों से अपील की है कि वे इस्लामाबाद पहुंचें और आंदोलन करें। इस बीच सरकार लगातार सख्ती कर रही है। देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले पंजाब सूबे में सेना को सड़कों पर उतार दिया गया है। इसके अलावा खैबर पख्तूनख्वा में भी सेना की तैनाती की जा रही है। हालात इतने खराब हैं कि पेशावर में सेना कैंट, रेडियो पाकिस्तान पर इमरान समर्थकों ने अटैक किया है। इसके अलावा पंजाब में भी लाहौर, रावलपिंडी जैसे शहरों में भीषण उपद्रव मच रहा है।