Home व्यापार जीवन बीमा उत्पादों की प्रीमियम राशि बढ़ने से ग्राहक चिंतित: सर्वे

जीवन बीमा उत्पादों की प्रीमियम राशि बढ़ने से ग्राहक चिंतित: सर्वे

3

नई दिल्ली
 जीवन बीमा के लिये प्रीमियम राशि बढ़ना ग्राहकों के लिये बड़ी चिंता की बात है और इसे किफायती बनाये रखना एक प्रमुख मुद्दा बन गया है।  जारी एक सर्वे में यह कहा गया है। बाजार के बारे में शोध करने वाली कंपनी हंसा रिसर्च की रिपोर्ट में जीवन बीमा उत्पाद खरीदने के निर्णय में तीन बड़ी बाधाएं बतायी गयी हैं।

इसमें आर्थिक बाधाएं/उत्पादों का किफायती होना, बीमा उत्पाद खरीदने को लेकर समस्या की आशंका आदि शामिल हैं। सर्वे देशभर के करीब 3,300 जीवन बीमा पॉलिसीधारकों के विचारों के आधार पर तैयार किया गया है। इन लोगों से पॉलिसीधारक के रूप में उनके अनुभव के बारे में पूछा गया था।

रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि कंपनी का ग्राहकों से संपर्क नहीं होने से लोग बीमा पॉलिसी से दूर होते हैं। सर्वे में 22 प्रतिशत ग्राहकों ने पॉलिसी छोड़ने के संभावित कारण के रूप में ‘कंपनी का संपर्क में नहीं होने’ का हवाला दिया। इसमें कहा गया है कि 10 ग्राहकों में से आठ ने माना कि बैंक के आरएम (रिलेशनशिप मैनेजर)/एजेंट को बीमा उत्पाद खरीदने के बाद छह महीने में कम-से-कम एक बार उन्हें कॉल करना चाहिए या मुलाकात करनी चाहिए। सर्वे के अनुसार, ग्राहकों में डिजिटलीकरण का भी असर देखने को मिल रहा है। चाहे वह कंपनी की वेबसाइट पर खरीदारी से पहले की जानकारी के लिये हो या फिर अन्य चीजों के लिये।

 

लिंक्डइन ने 716 कर्मचारियों की छंटनी की, चाइना ऐप बंद किया

 माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाली लिंक्डइन ने 716 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी चीन में अपने इनकैरियर ऐप को बंद करने के साथ-साथ अपने वैश्विक व्यापार संगठन (जीबीओ) में बदलाव कर रही है।

कंपनी के सीईओ रयान रोसलैंस्की ने कर्मचारियों को एक ईमेल में कहा कि इस कदम का उद्देश्य कंपनी के संचालन को सुव्यवस्थित करना है। उन्होंने सोमवार को ईमेल में लिखा, चूंकि हम इस तेजी से बदलते परि²श्य से लिंक्डइन का मार्गदर्शन करते हैं, इसलिए हम अपने वैश्विक व्यापार संगठन (जीबीओ) और अपनी चीन की रणनीति में बदलाव कर रहे हैं जिसके चलते 716 कर्मचारियों की भूमिका कम हो जाएगी। उन्होंने आगे लिखा, यदि इस निर्णय से आपकी भूमिका सीधे प्रभावित होती है, तो आपको अपनी टीम के एक लीडर और हमारे जीटीओ के एक प्रतिनिधि के साथ बैठक के लिए अगले घंटे के भीतर आमंत्रण प्राप्त होगा।

सीईओ ने कहा, एक विकसित बाजार में, हमें अपनी ²ष्टि को वास्तविकता बनाने के लिए अपनी रणनीति को अनुकूलित करने के लिए निरंतर ²ढ़ विश्वास होना चाहिए। लिंक्डइन ने मार्च तिमाही में रिकॉर्ड जुड़ाव देखा। वैश्विक स्तर पर 930 मिलियन से अधिक सदस्य अब जुड़ने, सीखने, बेचने और काम पर रखे जाने के लिए पेशेवर सोशल नेटवर्क की ओर रुख कर रहे हैं।

टेक दिग्गज के लिए मार्च तिमाही में लिंक्डइन राजस्व में 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 2016 में, माइक्रोसॉफ्ट ने 26 अरब डॉलर से अधिक में लिंक्डइन का अधिग्रहण किया था। कंपनी चीन में प्रोडक्ट और इंजीनियरिंग टीमों को बंद करने और कॉरपोरेट, बिक्री और विपणन कार्यों को कम करने की प्रक्रिया में भी थी। रोसलैंस्की ने कहा कि वे चीन में काम करने वाली कंपनियों को विदेशों में किराए पर लेने, बाजार और प्रशिक्षण देने में सहायता करने पर चीन की रणनीति पर ध्यान केंद्रित करेंगे।