Home राजनीति बजरंग दल बैन मुद्दा: वोटिंग से पहले आज देशभर में हनुमान चालीसा...

बजरंग दल बैन मुद्दा: वोटिंग से पहले आज देशभर में हनुमान चालीसा पाठ

2

भोपाल/नई दिल्ली

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस के घोषणा पत्र में बजरंगदल की पीएफआई से तुलना चुनावी मुद्दा बन गई। राज्य में कल वोटिंग होना है, इससे पहले मंगलवार को बजरंगदल और विश्व हिन्दू परिषद देश भर में हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं। दूसरी ओर मध्यप्रदेश में चुनावी जमावट में जुटी कांग्रेस आज से ‘नारी सम्मान योजना’ शुरू कर रही है। इसका अभियान छिंदवाड़ा से सुंदरकांड पाठ के साथ किया जा रहा है।

 बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद मंगलवार को देशभर के प्रमुख मंदिरों में हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं। संगठनों ने इसे ‘हनुमत शक्ति जागरण अभियान’ नाम दिया है। ये फैसला कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए जारी किए गए कांग्रेस के घोषणा पत्र के बाद लिया गया है।  दरअसल, कर्नाटक चुनाव में बजरंग दल और बजरंग बली की एंट्री उस वक्त हुई, जब कांग्रेस ने पिछले हफ्ते घोषणापत्र जारी किया था। इसमें कहा, राज्य में सरकार में आते ही वह बजरंग दल, पीएफआई समेत जाति और धर्म के आधार पर समुदायों के बीच नफरत फैलाने वाले सभी संगठनों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करते हुए बैन लगाएगी। बीजेपी ने इसे राजनीतिक मुद्दा बनाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित तमाम बीजेपी  नेताओं के भाषणों में बजरंग बली के जयकारे लगाए जाने लगे। पीएम मोदी  ने एक सभा में कहा , कांग्रेस ने पहले रामलला को ताले में रखा अब बजरंग बली को मानने वालों पर प्रतिबंध लगाना चाहती है। राज्य में 10 मई को वोटिंग है। इससे पहले बजरंग दल और बीएचपी का हनुमान चालीसा कार्यक्रम इसी अभियान से जुड़ा हिस्सा माना जा रहा है। बीएचपी ने कहा है कि कांग्रेस का घोषणा पत्र बहुत ही अपमानजनक है। इसीलिए हमने इस कार्यक्रम का आयोजन किया है, ताकि बजरंग बली कांग्रेस और अन्य संगठनों को सद्बुद्धि दें।

छिंदवाड़ा में कांग्रेस ने सुंदरकांड से शुरू की ‘नारी सम्मान’ योजना
इधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ नारी सम्मान योजना को शुरू करने से पहले अपने को हनुमान भक्त के रूप में भी एक बार फिर से प्रदेश की जनता के सामने प्रस्तुत किया। कमलनाथ ने इस योजना की शुरूआत छिंदवाड़ा जिले के परासिया से की। योजना की शुरूआत करने से पहले कार्यक्रम स्थल पर उन्होंने सुंदरकांड का पाठ करवाया। सुंदरकांड में कमलनाथ और नकुलनाथ भी शामिल हुए। सुंदरकांड का पाठ पूरा होते ही प्रदेश कांग्रेस के सभी नेता अलग-अलग जिला मुख्यालय पर इस योजना को लेकर पत्रकार वार्ता की और योजना के तहत फार्म भरवाने का सिलसिला शुरू किया। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने छिंदवाड़ा जिले के परासिया में नारी सम्मान योजना की शुरुआत की। प्रदेश सरकार की लाड़ली बहना योजना के तोड़ के रूप में कांग्रेस यह योजना लेकर आई है। इस योजना के जरिए ढाई करोड़ मतदाओं को प्रभावित करने का कांग्रेस इस योजना के जरिए काम करेगी। वहीं सुरेश पचौरी और दीपक जोशी ने भोपाल में इस योजना को लेकर पत्रकार वार्ता की।