Home हेल्थ 10 बीमारियों से छुटकारा दिलाएगा पत्ता गोभी का जूस

10 बीमारियों से छुटकारा दिलाएगा पत्ता गोभी का जूस

2

पत्ता गोभी का जूस न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी अद्भुत तरीके से काम करता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा कितनी क्षतिग्रस्त है या आपके बालों की कंडीशन क‍ितनी बुरी हो चुकी है, आप इसके उपचार गुणों के लिए पूरी तरह से गोभी के रस पर निर्भर हो सकते हैं।

यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है, इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो रक्तचाप को मैंटेन करने के साथ ही एजिंग को स्‍लो करता है और बालों को मजबूत बनाता है, बालों का गिरना कम करता है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

इम्‍यूनिटी बढ़ाए
हरी सब्जी होने के कारण पत्तागोभी के रस में खनिज की मात्रा अधिक होती है। जैसे कि यह त्वचा को मजबूत बनाने में मदद करता है, और विटामिन सी की इसकी खुराक प्रतिरक्षा को बढ़ाती है। पत्ता गोभी के जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करते हैं।

त्वचा को डीटॉक्सिफ़ाई करता है
हरी गोभी दोनों ही सिलिकॉन और सल्फर जैसे ब्‍यूटी मिनरल्‍स से भरपूर हैं। सल्फर विशेष रूप से हर कोशिका में मौजूद होता है क्योंकि यह पोषण को खींचने और स्किन सेल्‍स से टॉक्सिक पदार्थ को हटाने के लिए जिम्मेदार होता है। इसे ऑस्मोसिस कहा जाता है। क्‍लीयर स्किन के ल‍िए आपको अच्छे ऑस्मोसिस की आवश्यकता है। ये स्किन को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है, और चेहरे से डलनेस को दूर करके चमकदार लुक देता है।

एंटी-कैंसर
पत्ता गोभी में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद सल्फोराफेन शरीर में कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर का खतरा कम होता है।

आंखों के ल‍िए हेल्‍दी
आंख के लिए पत्ता गोभी का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आंख की रोशनी बढ़ाते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको मोतियाबिंद की समस्या में बहुत फायदा मिलता है।

ये है बनाने का तरीका
सबसे पहले पत्तागोभी को काट कर अच्छे से साफ पानी में धो लें।
फिर एक ब्लेंडर में पत्तागोभी और थोड़ा पानी डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें।
इसके बाद इसे एक छलनी की मदद से छान लें।
छाने हुए जूस में आप चाहे तो स्वाद के लिए शहद और नींबू मिला सकते हैं।
जूस में काला नमक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
जूस बनकर तैयार है सर्व करें।