Home हेल्थ हड्डियों का दर्द दूर करने खाएं , कद्दू के फूल

हड्डियों का दर्द दूर करने खाएं , कद्दू के फूल

4

कद्दू एक सुपरफूड है जिसके खूब सारे फायदे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कद्दू की ही तरह इसके पीले और खूबसूरत फूल भी गुणों का भंडार है। इस फूल के पोषक तत्वों की बात करें तो कद्दू के फूलों में कैल्शियम,फास्फोरस, विटामिन, मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

कद्दू की सब्जी की तरह ही कद्दू के फूलों का सेवन करने से भी शरीर स्‍वस्‍थ रहता है और ये इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है। आइए जानते हैं कद्दू के फूलों के सेवन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में।

पाचन को मजबूत करता है
कद्दू के फूलों में खूब फाइबर होता है। फाइबर पाचन तंत्र के लिए महत्वपूर्ण होता है। कद्दू के सेवन से पेट में भारीपन, अपच और कब्ज जैसी समस्या भी दूर हो सकती है। इसल‍िए पेट के ल‍िए ये फूल बहुत सेहतमंद हैं।

विटामिन सी की है भरमार
विटामिन सी से भरपूर कद्दू के फूल के सेवन से इम्‍यून‍िटी मजबूत होती है। विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण को तेज करता है और सर्दी-जुकाम के खतरे को कम करता है। कद्दू के फूल का सेवन कर आप वायरल इंफेक्शन के खतरे से बचा सकते हैं।

फंगल इंफेक्शन से रखे दूर
बारिश के मौसम में फंगल इंफेक्शन जैसा खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप कद्दू के फूल का सेवन कर सकते हैं। यह फूल रोगों से बचाता है और जल्द रिकवरी में कारगर साबित होता है।

आंखों की रोशनी के ल‍िए बढ़िया
नियमित रूप से कद्दू का फूल खाने से रतौंधी जैसे समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। इसे खाने से ड्राई आंखों की समस्‍या से न‍िजात मिलती है।

हड्डियों के लिए
कद्दू के फूल में कैल्शियम और फास्फोरस बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसल‍िए कद्दू का फूल हड्डियों के ल‍िए औषधि से कम नहीं हैं। इसके सेवन से ओस्टियोपोरोसिस रोग की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।