Home मध्यप्रदेश प्रदेश में अब सार्वजनिक त्यौहारों से पहले शहरों में पुलिस करेगी पैदल...

प्रदेश में अब सार्वजनिक त्यौहारों से पहले शहरों में पुलिस करेगी पैदल मार्च

2

भोपाल

प्रदेश में अब सार्वजनिक रूप से मनाए जाने वाले त्यौहारों पर पुलिस के आला अफसर शहरों में पैदल मार्च करेंगे। हाल ही में हुए प्रदेश पुलिस के दो बार पैदल मार्च के साथ ही यह तय किया गया है कि पुलिस और उसके अफसर अब लगातार सड़कों पर दिखाई देते रहें ताकि आमलोगों के मन में सुरक्षा की भावना बनी रहे साथ ही पुलिस और जनता के बीच संवाद भी होता रहे।

सूत्रों की मानी जाए तो पुलिस मुख्यालय ने तय किया है कि प्रदेश में ऐसे त्यौहार जिन पर जुलूस निकाले जाते है, या त्यौहारों को सार्वजनिक रूप से मनाया जाता है। ऐसे सभी त्यौहारों पर पुलिस के आला अफसर सड़कों पर निकलेंगे। इस दौरान शहर की सड़कों पर निकलने वाले पुलिस अफसरों और जवानों को बलवा किट पहनकर निकलना होगा। जिसमें बॉडी गार्ड और हेलमेट के साथ ही पुलिस और उसके अफसरों को लाठियां थाम कर निकलना होगा।

प्रदेश में हर जाति और धर्म के त्यौहार सार्वजनिक रूप से मनाए जाते हैं। इन त्यौहारों से पहले आमजनता का विश्वास पुलिस पर बढ़ता रहे। इसके चलते इस साल आने वाले सभी ऐसे त्यौहारों पर पुलिस और उसके अफसर सड़कों पर निकलेंगे। इनमें जन्माष्टमी और दशहरा जैसे बड़े पर्व शामिल हो सकते हैं। इन त्यौहारों के पहले पुलिस सडकों पर उतरेगी।

 हनुमान जयंती पर इसलिए ही उतारा था पुलिस बल
पिछले महीने डीजीपी सुधीर सक्सेना के निर्देश पर हर रेंज के एडीजी-आईजी, डीआईजी और पुलिस अधीक्षकों के साथ ही जवानों को सड़कों पर उतारे थे। दरअसल डीजीपी ने यह प्रयोग सार्वजनिक रूप से मनाए जाने वाले त्यौहार पर पिछले महीने किया था। हनुमान जयंती से पहले डीजीपी के निर्देश पर सभी रेंज के एडीजी-आईजी, डीआईजी और पुलिस अधीक्षकों को बलवा किट से लैस होकर सड़कों पर उतारा गया था। इसके चलते प्रदेश में हनुमान जयंती के जुलूस और आयोजन में प्रदेश भर में हर्षोल्लास के साथ हुए। इस सफल प्रयोग के बाद यह तय किया गया है कि इस तरह के आयोजन के पहले पुलिस इस तरह का मार्च करेगी।