Home छत्तीसगढ़ मुठभेड़ 8 लाख का इनामी LOS नक्सली कमांडर ढेर, IED विस्फोट में...

मुठभेड़ 8 लाख का इनामी LOS नक्सली कमांडर ढेर, IED विस्फोट में शामिल 7 नक्सली गिरफ्तार

6

सुकमा  .

सुकमा में एसपी सुनील शर्मा की अगुवाई में नक्सलियों के साथ हुए मुठभेड़ में पुलिस और डीआरजी जवानो को बड़ी सफलता हाथ लगी हैं। सर्चिंग के बाद पुलिस ने मुठभेड़ में दो नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि की हैं। इनमे एक नक्सली कमांडर भी शामिल हैं। मारे गए एलओएस नक्सली कमांडर पर आठ लाख रूपये का इनाम घोषित था। पुलिस ने मौके से ऑटोमेटिक राइफल समेत कई हथियार भी बरामद किये हैं।

बता दे की धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र सुकमा में डीआरजी जवानों और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई हैं। नक्सलियों के खिलाफ इस ऑपरेशन की कमान खुद जिला एसपी सुनील शर्मा ने सम्हाल रखी थी।यह मुठभेड़ भेज्जी और दंतेशपुरम के बीच हुई है। फिलहाल पुलिस ने भेज्जी इलाके में सर्चिंग शुरू कर दी हैं।

जानकारी के मुताबिक आज सुबह सुकमा जिले के भेजी थाना क्षेत्र में दंतेशपुरम के जंगल में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों को ढेर किया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार पुलिस अधीक्षक सुनील के नेतृत्व में सर्चिंग पर निकले जवानों ने नक्सलियों के घात लगाकर किए गए हमले को विफल कर दिया। इस दौरान हुई मुठभेड़ में गुल्लापल्ली एसओएस कमांडर मड़कम अर्रा और उसकी पत्नी पोडियम अर्रा को ढेर कर दिया। मड़कम पर आठ लाख और पोडियम पर तीन लाख रुपये का इनाम घोषित था। घटनास्थल से हथियार और अन्य सामग्री बरामद हुई है। नक्सलियों के सफाए के लिए सुरक्षा बलों और पुलिस का अभियान जारी है।

अरनपुर आईईडी विस्फोट में शामिल सात नक्सली गिरफ्तार
रविवार को दंतेवाड़ा में 7 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया। इन नक्सलियों ने अरनपुर पेडका चौक के पास 26 अप्रैल को पुलिस वाहन को आईईडी विस्फोट कर क्षतिग्रस्त किया था, जिसमें मौके पर ही दंतेवाड़ा पुलिस के 10 सुरक्षाकर्मी एवं 1 वाहन चालक बलिदान हो गए थे।

घटना के बाद अरनपुर थाना में अपराध पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया था। मौके से प्राप्त परिस्थितिजन्य साक्ष्य तथा पूछताछ में प्राप्त जानकारी एवं विवेचना के दौरान इस वारदात में शामिल नक्सली बुधरा माड़वी पिता सन्नू माड़वी, निवासी पेडक़ा, जितेन्द्र मुचाकी पिता बोदा राम मुचाकी, निवासी तनेली, हिड़मा मडक़ाम पिता सोना मडक़ाम निवासी पेडक़ा और हिड़मा माड़वी पिता स्व गुड्डी निवासी पेडक़ा को रविवार को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया है। ये चारों आरोपी प्रतिबंधित नक्सली संगठन के दरभा डिवीजन के मलांगिर एरिया कमेटी के मिलिशिया सदस्य के रूप में सक्रिय थे। इसके अतिरिक्त 3 नाबालिगों को भी उक्त घटना में सम्मिलित पाए जाने पर उन्हें रिमांड पर बाल सुधार गृह भेजा गया है।

पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि घटना के संबंध में की गई पूछताछ पर कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई है, जिसको लेकर विवेचना में अग्रिम कार्रवाई की जा रही है। प्रकरण की विवेचना की प्रगति के संबंध में बाद में सार्वजनिक की जाएगी, ताकि प्रकरण की विवेचना में एवं अन्य आरोपितों के धरपकड़ में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। क्षेत्र में लगातार सघन नक्सल गश्त सर्च कर घटना में संलिप्त नक्सली एवं संदिग्ध लोगों का पता लगाकर पूछताछ की जा रही है।