Home हेल्थ पुरुषों के लिए वरदान है एस्पारागस

पुरुषों के लिए वरदान है एस्पारागस

5

सब्जियां खाने से स्वास्थ्य को अनगिनत फायदे होते हैं। सब्जियां विभिन्न प्रकार की हैं और सभी के अपने अलग-अलग गुण और फायदे हैं। सेहत के लिए सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरी एक सब्जी शतावरी भी है। इस सब्जी में प्रोटीन से लेकर सभी तरह के विटामिन तक सभी पोषक तत्व भरे हैं। यह सब्जी खासकर पुरुषों के लिए वरदान है, जो उनकी कमजोरी दूर करके ताकत, इनफर्टिलिटी और कामेच्छा बढ़ाने का काम करती है। शतावरी (एस्पारागस) को कामोत्तेजक के रूप में जाना जाता है यानी इसमें मर्दाना ताकत बढ़ाने की क्षमता होती है। यह पेंसिल के आकार की सब्जी हेल्दी हार्मोन बढ़ाती है। इसमें कम कैलोरी और हाई प्रोटीन होता है। इसमें विटामिन, फाइबर, फोलेट, मैंगनीज और जिंक जैसे सभी जरूरी तत्व होते हैं और यह सभी पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।  

प्रोटीन का भंडार है शतावरी
अगर आप नॉन-वेज नहीं खाते हैं, तो आपको प्रोटीन को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। शतावरी में खूब प्रोटीन पाया जाता है। ऋऊउ के अनुसार, आधा कप सर्विंग में 2 ग्राम से अधिक प्रोटीन पाया जाता है। ध्यान रहे कि प्रोटीन शरीर की ताकत और ऊर्जा बढ़ाने के लिए जरूरी है।

विटामिन-ए का बढ़िया स्रोत
विटामिन-ए को यौन जीवन के लिए सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है। अच्छी बात यह है कि शतावरी में विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है। विटामिन ई न केवल हार्मोन उत्पादन बढ़ाने बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा काम करता है।

फाइबर का खजाना है शतावरी
यह हरी सब्जी फाइबर से भरी होती है। शतावरी का आधा कप सेवन से आपको रोजाना की जरूरत का लगभग 7% फाइबर मिल जाता है। ध्यान रहे कि फाइबर का सेवन पुरुषों के लिए जरूरी है। इसकी कमी से आप शरीर सुस्त, कमजोर और बीमार बन सकता है।

फर्टिलिटी बढ़ाने में सहायक
शतावरी को फोलेट का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। खएळकफ पर छपे एक अध्ययन के अनुसार, यह पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने का भी काम करता है। बच्चे की प्लानिंग कर रहे हर कपल को इस सब्जी का सेवन करना चाहिए। शतावरी पोटेशियम का एक स्रोत है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने वाला एक प्रमुख खनिज है। यह ब्लड फ्लो में सुधार करता है। ध्यान रहे कि ब्लड फ्लो का बेहतर होना न केवल दिल की सेहत के लिए जरूरी है बल्कि पुरुषों में इरेक्शन बनाए रखने के लिए भी जरूरी है। शतावरी सेलेनियम, मैंगनीज और जिंक का एक बढ़िया स्रोत है। ये सभी पोषक तत्व पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। इसका मतलब है कि आपको नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए।  

ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक
शतावरी में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने की क्षमता होती है। एक जापानी अध्ययन के अनुसार, शतावरी ने चूहों में हाई ब्लड प्रेशर को कम कर दिया था। अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि शतावरी में एक यौगिक एसीई अवरोधक के रूप में काम करता है।