Home राज्यों से उत्तर प्रदेश बड़े मंगल के दौरान लगने वाले भंडारे को लेकर LMC एवं लखनऊ...

बड़े मंगल के दौरान लगने वाले भंडारे को लेकर LMC एवं लखनऊ पुलिस की खास अपील

2

लखनऊ

 उत्तर प्रदेश की राजधानी में हर साल जेठ के महीने में बड़ा मंगल के दौरान भंडारे का आयोजन बड़ी संख्या में किया जाता है। लखनऊ में होने वाले इस आयोजन का वर्षभर सभी को इंतजार रहता है। इस बार भंडारे को लेकर यूपी पुलिस और लखनऊ नगर निगम ने एक अपील जारी की है। लखनऊ पुलिस ने कहा है कि सभी लोगों से अपील है कि जो भी बड़े मंगल का भंडारा करना चाहता है वो अपने स्थानीय थाने में इस आयोजन की सूचना जरूर दे ताकि इसको लेकर पुलिस अपने स्तर से यातायात व्यवस्था और अन्य चीजों का प्रबंध कर सके।

LMC ने जारी की गाइडलाइन
लखनऊ नगर निगम (LMC) ने बड़ा मंगल भंडारा के आयोजकों के लिए कार्यक्रम के दौरान जीरो-वेस्ट बैनर लगाना और बायोडिग्रेडेबल और नॉन-बायोडिग्रेडेबल कचरे के लिए दो डस्टबिन लगाना अनिवार्य कर दिया। एलएमसी ने इस आयोजन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने के साथ एक प्रेस बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है।

गाइडलाइन का पालन करना बेहद जरूरी
नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने कहा कि आयोजकों के पास एलएमसी वेबसाइट, लखनऊ वन ऐप, या 1533 पर कॉल करके और नाम, संपर्क नंबर और लोगों की संख्या जैसे विवरण प्रदान करने का विकल्प था। उन्होंने कहा, 'मानदंडों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।'

शहर को साफ सुथरा बनाए रखने की कोशिश
पंजीकरण का उद्देश्य एलएमसी को आयोजकों द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर कचरे को इकट्ठा करने, छांटने और निपटाने के लिए वाहनों और अन्य सेवाओं की व्यवस्था करने में सक्षम बनाना है। इससे शहर को साफ रखने में मदद मिलेगी, अन्यथा, आयोजन के दौरान उत्पन्न कचरे को आयोजक द्वारा साफ किया जाना है।

आयोजकों के लिए सख्त निर्देश
नगर आयुक्त ने जनता से अपील की कि वे डिस्पोजेबल प्लास्टिक की वस्तुओं और सिंगल-यूज पॉलीथिन का उपयोग करने से बचें। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के बाद आयोजक को कंट्रोल रूम को सूचित करना चाहिए और कचरा गाड़ी के लिए अनुरोध करना चाहिए।

नगर निगम की जागरुकता फैलाने की कोशिश
इस पहल के साथ, LMC का उद्देश्य कचरा प्रबंधन के बारे में जागरूकता पैदा करना और लोगों को सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को अपनाने और शहर को स्वच्छ और स्वस्थ रखने के लिए प्रोत्साहित करना है।