Home खेल पाकिस्तान 2 दिन नहीं संभाल पाया नंबर-1 वनडे टीम का ताज, भारत...

पाकिस्तान 2 दिन नहीं संभाल पाया नंबर-1 वनडे टीम का ताज, भारत समेत ये टीम फिर निकली आगे

3

 नई दिल्ली

5 मई को बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तान की टीम ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला पायदान हासिल किया था। पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था जब टीम वनडे फॉर्मेट में नंबर-1 बनी हो। मगर इस ताज को वह दो दिन भी नहीं संभाल पाई। जी हां, न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार रात आखिरी मुकाबले में हार झेलने के बाद बाबर आजम की टीम से नंबर-1 का ताज छिन गया है। पाकिस्तान पहले से सीधा तीसरे पायदान पर खिसक गई और ऑस्ट्रेलिया ने फिर से बाजी मार ली है। ऑस्ट्रेलिया ने 113 रेटिंग्स के साथ आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला पायदान हासिल कर लिया है, वहीं इतनी ही रेटिंग्स के साथ भारत दूसरे पायदान पर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग्स में बस प्वाइंट्स डेसिमल का फर्क है।
 
वहीं बात पाकिस्तान की करें तो, न्यूजीलैंड के खिलाफ 5वें वनडे में 47 रनों से शिकस्त झेलने के बाद उनकी टीम की रेटिंग 112 रह गई है और वह तीसरे पायदान पर पहुंच गई है। वहीं न्यूजीलैंड 108 रेटिंग्स के साथ टॉप-5 में मौजूद हैं।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 5 मैच की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला कराची के नेशनल स्टेडियम में खेला गया था। कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विल यंग और टॉम लैथम के अर्धशतक के दम पर बोर्ड पर 299 रन लगाए थे। इस स्कोर का पीछा करते हुए मेजबान टीम 46.1 ओवर में 252 रनों पर ही ढेर हो गई।  आखिरी वनडे में बाबर आजम समेत फखर जमन और मोहम्मद रिजवान भी फेल हुए। इफ्तिखार अहमद 94 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान ने यह सीरीज 4-1 से अपने नाम की।

न्यूजीलैंड के लिए इस मैच में हेनरी शिपली ने बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान समेत कुल तीन विकेट चटकाए। इस वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। वहीं सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा 363 रन बनाने वाले फखर जमन प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे। फखर ने इस सीरीज में दो शतक जड़ने के साथ एक 180 रनों की नाबाद पारी भी खेली थी।