Home देश गणतंत्र दिवस 2024 में केवल महिलाएं लेंगी हिस्सा, परेड से लेकर झांकी...

गणतंत्र दिवस 2024 में केवल महिलाएं लेंगी हिस्सा, परेड से लेकर झांकी तक दिखेगी नारी शक्ति की ताकत

6

 नई दिल्ली

अगले साल यानी 2024 में गणतंत्र दिवस की परेड कई मायनों में बेहद खास होने वाली है। इसके लिए केंद्र सरकार ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। सैन्य और अन्य क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के एक बड़े प्रयास के बीच, गणतंत्र दिवस परेड 2024 में केवल महिलाएं ही हिस्सा लेंगी। फिर चाहे सेना की परेड हो या झांकी व अन्य परफॉर्मेंस हों, इन सभी में केवल महिलाएं शामिल होंगी।

रक्षा मंत्रालय के सेरेमोनियल ब्रांच द्वारा सभी रक्षा बलों के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण हितधारकों को इस संबंध में एक नोट अभी से जारी कर दिया है। बता दें कि सेरेमोनियल विभाग अन्य सभी मंत्रालयों और विभागों के समन्वय में गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन करता है। रक्षा सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "विस्तृत विचार-विमर्श के बाद, यह निर्णय लिया गया है कि गणतंत्र दिवस 2024 में कर्तव्य पथ पर परेड के दौरान टुकड़ियों (मार्च और बैंड), झांकी और प्रदर्शन सहित सभी में केवल महिलाओं की भागीदारी होगी।" बता दें कि इस साल (2023) गणतंत्र दिवस की परेड में पहली बार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की पूरी महिला टुकड़ी दिखी थीं। नौसेना सहित कई अन्य सैन्य टुकड़ियों में इस बार महिलाएं शामिल हुईं। एक महिला अधिकारी के नेतृत्व में नौसेना की टुकड़ी में 3 सैनिक और 6 अग्निवीर दिखे थे।

रक्षा मंत्रालय ने गृह मंत्रालय, संस्कृति और शहरी विकास सहित अन्य मंत्रालयों को आने वाले वर्ष में सभी महिलाओं की परेड आयोजित करने के फैसले से अवगत कराया है। हाल के वर्षों में, रक्षा बलों और अर्धसैनिक टुकड़ियों ने सेना में सभी संभावित भूमिकाओं में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान के अनुरूप महिला दस्ता कमांडरों और डिप्टी कमांडरों को चुना गया है। साथ ही उन्हें लड़ाकू भूमिकाओं में तैनाती के साथ-साथ कमान संभालने के अवसर भी दिए गए हैं। ऐसे ही अवसरों के कारण महिलाएं भारतीय वायु सेना में फाइटर पायलट भी बनी हैं और जवानों के रूप में सेना में भी शामिल हुई हैं। हाल ही में सेना ने महिला अधिकारियों के लिए आर्टिलरी की रेजीमेंट भी खोली है।