Home देश पहलवानों के समर्थन में किसानों और खापों के जंतर-मंतर कूच से पहले...

पहलवानों के समर्थन में किसानों और खापों के जंतर-मंतर कूच से पहले दिल्ली के बॉर्डर पर कड़ी चौकसी

3

नई दिल्ली
दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों के धरने का आज 15वां दिन है। पहलवानों के समर्थन में रविवार को जंतर-मंतर पर खापों और किसानों की महापंचायत आयोजित की जाएगी। इसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड में आ गई है। उधर, किसानों और खापों की ओर से दिल्ली कूच के ऐलान के बाद  पुलिस ने जंतर-मंतर के साथ ही दिल्ली-हरियाणा के सभी बॉर्डर पर सक्रियता बढ़ा दी है। खासतौर पर सिंघु बॉर्डर और टीकरी बॉर्डर पर बैरिकेडिंग कर दी गई हैं। बता दें कि, पहलवान 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं। उन्होंने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष तथा उत्तर प्रदेश से भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं।

किसान और खाप पंचायत प्रतिनिधि आज पहुंचेंगे। पहलवानों की ओर से समर्थन में आने वाले लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की गई। पुलिस से भी सहयोग का भी अनुरोध किया गया है। बुधवार रात को पहलवानों और पुलिस के बीच हुई नोकझोंक के चलते बड़ी तादाद में समर्थकों के आने की संभावना जताई जा रही है। सात मई को शाम सात बजे देशभर में पहलवानों के समर्थन में कैंडल मार्च का आह्वान किया गया है। वहीं, धरने की रूप-रेखा तैयार करने को लेकर पहलवानों की ओर से कमेटी गठित की गई है। बजरंग पूनिया ने कहा कि धरने की रूपरेखा को लेकर कमेटी बना दी है। पांच सदस्यों की यह कमेटी है। कमेटी के निर्णय ही मान्य होंगे। वहीं सात मई को जंतर-मंतर पर संयुक्त किसान मोर्चा के नेता भी पहलवानों को अपना समर्थन देने पहुंचेंगे और 11 से 18 मई तक देशव्यापी आंदोलन आयोजित किया जाएगा। शनिवार को 14 वें दिन भी धरना जारी रहा। वहीं दिल्ली-हरियाणा के सभी बॉर्डर पर सक्रियता बढ़ा दी।

सिंघु बॉर्डर को सील कर सकती है दिल्ली पुलिस
पहलवानों के धरने पर शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में पंजाब और हरियाणा के किसान भी जंतर-मंतर पर आ सकते हैं। इसे देखते हुए सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद कर दी गई है। सिंघु बॉर्डर पर बैरिकेडिंग लगाने के साथ ही मिट्टी से भरे बड़े-बड़े डंपर भी खड़े किए गए हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि यदि अचानक से बॉर्डर को बंद करना पड़े तो उन डंपर को आगे लगाकर रास्ता बंद किया जा सके। बड़ी संख्या में ट्रैक्टर आदि आते हैं तो उस वक्त उन्हें रोकना पुलिस के लिए चुनौती होगा और उसी के मद्देनजर ये सब तैयारियां की जा रही हैं।

जंतर-मंतर पर पहलवानों का प्रदर्शन लगातार जारी
दिल्ली: रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर पहलवानों का प्रदर्शन लगातार जारी है।
 
पहलवानों के समर्थन में देशभर में प्रदर्शन करेगा संयुक्त किसान मोर्चा
संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने घोषणा की है कि वह भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में देशभर में प्रदर्शन करेगा। संगठन ने सिंह को तत्काल गिरफ्तार करने की भी मांग की है। एसकेएम ने एक बयान में कहा कि 7 मई को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश से किसान मोर्चा के कई वरिष्ठ नेता सैकड़ों किसानों के साथ जंतर-मंतर पर जाएंगे और प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को अपना समर्थन देंगे। बयान में कहा गया है कि 11 से 18 मई तक सभी राज्यों की राजधानी, जिला मुख्यालयों और तालुकों में प्रदर्शन किया जाएगा। जनसभाएं और प्रदर्शन मार्च होंगे और सिंह तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार के पुतले फूंके जाएंगे।