Home मध्यप्रदेश प्रदेश में खनिज भंडार की संभवना, सागर, छतरपुर और झाबुआ में होगा...

प्रदेश में खनिज भंडार की संभवना, सागर, छतरपुर और झाबुआ में होगा खनन सर्वे

3

 भोपाल

मध्यप्रदेश के सागर, छतरपुर और झाबुआ जिलों के ग्रामीण अंचलों में रॉक फास्फेट के खनिज भंडार निकलने की संभावना है। खनिज विभाग ने यहां खनन सर्वेक्षण के लिए इन क्षेत्रों को अधिसूचित किया है। जो कंपनियां यहां सर्वे के लिए तैयार होंगी उनसे यह काम कराया जाएगा।

 प्राप्त जानकारी के मुताबिक सागर जिले की बंडा तहसील के ग्राम हीरापुर तिगोड़ा में 31 हेक्टेयर क्षेत्र में राक फॉस्फेट का सर्वे कराया जाएगा। इसी तरह छतरपुर जिले की बिजावर तहसील के मडदेवरा गांव के 71  हेक्टेयर क्षेत्र में खनन सर्वे किया जाएगा। झाबुआ जिले की मेघनगर तहसील के अमलियामाल में चालीस हेक्टेयर क्षेत्र में सर्वे किया जाएगा। इसी तहसील के खटम्बा गांव के 53 हेक्टेयर क्षेत्र में खनन कर सर्वे किया जाएगा। मेघनगर तहसील के ग्वाली गांव में 14.12 हेक्टेयर क्षेत्र में खनन कराया जाएगा।

इन क्षेत्रों को खनिज विभाग ने खनन पूर्व सर्वेक्षण के लिए चिन्हित किया है। खनिज निगम संचालक पूर्वक्षण कार्य शुरु करने की सूचना देगा। पूर्वक्षण र्का की अवधि तीन साल रहेगी और इसका दो साल और विस्तार किया जा सकेगा। पूर्वक्षण प्रक्रिया खनिज निगम संपादित कराएगा और तय समयावधि में विस्तृतज पूर्वक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। खनिज निगम भूमि  स्वामी से आवश्यक अनुमतियां प्राप्त कर पूर्वेक्षण का काम कराएगा। यदि वन भूमि में सर्वेक्षण का काम होगा तो वन विभाग से भी अनापत्ति लेना होगा।

प्रतिबंधित क्षेत्र में पूर्वेक्षण कार्य नहीं किया जाएगा। वैधानिक रूप से स्वीकृत अथवा आवेदित खनिज रियायत क्षेत्रों पर इस अधिसूचना का प्रभाव नहीं होगा। खनन के लिए सर्वेक्षण क्षेत्र में शासकीय विभागों जैसे जीएसआई, एटॉमिक मिनरल डिवीजन द्वारा काम किया जाना हो तो खनिज निगम उनके कामों को प्रभावित नहीं करेगा। संबधित जिला कलेक्टर , वन मंडलाधिकारी, खनिज अधिकारी और अन्य शाससकीय अधिकारियों को ऐसे काम हेतु सहयोग दिया जाएगा।